ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए एंथनी अल्बनीस

सिडनी. लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीस को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया है. ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकासिं्टग कॉरपोरेशन’ की खबर के अनुसार, 20 मई को हुए आम चुनाव की रविवार को मतगणना हुई जिसमें लेबर पार्टी दोपहर तक 151 सदस्यीय निचले सदन की 71 सीट पर जीत हासिल कर चुकी थी और वह बहुमत हासिल करने से पांच सीट दूर थी. दोपहर तक 67 प्रतिशत मतगणना हो चुकी थी.

वहीं, लिबरल-नेशनल गठबंधन केवल 52 सीट पर आगे चल रहा था, जिसने 2019 के आम चुनाव में 76 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया था. हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि लेबर पार्टी बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी या फिर शनिवार को हुए चुनाव में जीत हासिल करने वाले निर्दलीय सांसदों तथा छोटे दलों के समर्थन से सत्ता पर काबिज होगी. चुनाव विश्लेषकों के अनुसार मुकाबला काफी कड़ा है.

डाक मतों की गिनती होने के चलते मतगणना कई दिन तक जारी रहेगी. ऐसे में एक संभावना यह जताई जा रही है कि अल्बनीस मंगलवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेकर तोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमिया किशिदा के साथ क्वॉड सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं.

अल्बनीस ने अपनी पार्टी की जीत को एक बहुत बड़ा क्षण करार दिया. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ”यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा क्षण है. लेकिन मैं चाहता हूं कि यह देश के लिए भी बड़ा क्षण साबित हो. मैं देश को बदलना चाहता हूं. मैं देश में चलने वाली नीतियों में बदलाव चाहता हूं.”

Related Articles

Back to top button