शाहीन बाग में अतिक्रमण रोधी अभियान: SDMC ने आप विधायक, अन्य के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

नयी दिल्ली. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने शाहीन बाग में सोमवार को अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान बाधा पहुंचाने के लिये आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्लाह खान और उनके समर्थकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता के एसडीएमसी के महापौर को ऐसा करने के लिए कहने के कुछ घंटों बाद यह कदम उठाया गया.

शाहीन बाग थाने के थानाध्यक्ष को दी शिकायत में एसडीएमसी मध्य जोन के लाइसेंंिसग निरीक्षक ने कहा कि शाहीन बाग की मुख्य सड़क पर सोमवार को अतिक्रमण हटाने का अभियान निर्धारित था और कार्रवाई के लिये मौके पर उसके कर्मचारी व पुलिसकर्मी मौजूद थे. शिकायत के मुताबिक, ‘‘वहां अपने समर्थकों के साथ मौजूद विधायक (ओखला) अमानतुल्ला खान ने एसडीएमसी जोन के कर्मचारियों को अतिक्रमण नहीं हटाने दिया. उपरोक्त के मद्देनजर आपसे अनुरोध है कि लोक सेवकों के आधिकारिक कार्य के निर्वहन से दखल देने के लिये विधायक अमानतुल्लाह खान और उनके समर्थकों के खिलाफ उचित विधिक कार्रवाई करें.’’

एसडीएमसी के महापौर मुकेश सूर्यन ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर आप विधायक खान और अन्य नेताओं के खिलाफ अतिक्रमण रोधी अभियान में बाधा डालने के लिए प्राथमिकी दर्ज करने को कहा था. उनके पत्र लिखने के बाद यह कार्रवाई हुई. नगर निकाय ने शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की योजना बनाई थी लेकिन अधिकारियों के बुलडोजर के साथ वहां पहुंचते ही विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. इसके बाद अधिकारियों को अतिक्रमण हटाए बगैर ही वहां से लौटना पड़ा. नगर आयुक्त ज्ञानेश भारती को लिखे अपने पत्र में, सूर्यन ने कहा कि दिल्ली भाजपा प्रमुख गुप्ता ने उन्हें अवगत कराया कि शाहीन बाग में पूर्व नियोजित अतिक्रमण रोधी अभियान में कुछ राजनीतिक नेताओं ने बाधा डाली.

सूर्यन ने लिखा, ‘‘मेरे संज्ञान में यह आया है कि स्थानीय विधायक अमानतुल्लाह खान और पार्षद अब्दुल वाजिद खान ने सरकारी कार्रवाई में बाधा डाली है. इसलिए, आपसे अनुरोध है कि कृपया इस मुद्दे का संज्ञान लें और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करें और इस मामले से जुड़े व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाएं.’’ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष गुप्ता ने भी दिल्ली पुलिस आयुक्त को एक पत्र लिखा और मांग की कि शाहीन बाग में एसडीएमसी के अतिक्रमण विरोधी अभियान में बाधा डालने वाले आप और कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए.

पुलिस आयुक्त को लिखे अपने पत्र में गुप्ता ने कहा कि विधायक और पार्षद समेत आप व कांग्रेस के कुछ नेताओं ने ‘‘बुलडोजर के सामने बैठकर’’ अभियान को बाधित किया. गुप्ता ने पत्र में लिखा, ‘‘इसलिए, अनुरोध है कि कानून के अनुसार कार्रवाई करें और सरकार (नगर निकाय) के काम में बाधा डालने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करें.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button