सेना ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की, जुलाई से पंजीकरण

नयी दिल्ली.  देश के कई हिस्सों में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच सोमवार को सेना ने अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की. इसके लिए आॅनलाइन पंजीकरण अगले महीने से शुरू होगा. एक अधिसूचना में सेना ने कहा कि नए मॉडल के तहत नौकरी के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के लिए सेना की भर्ती वेबसाइट पर आॅनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है जो जुलाई से शुरू होगी.

सेना ने कहा कि अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाया जाएगा, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा. सेना ने कहा कि अग्निवीर के लिए शासकीय गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या स्रोत को चार साल की सेवा अवधि के दौरान प्राप्त विशिष्ट जानकारी का खुलासा करने पर रोक रहेगी.

सेना ने कहा है कि अग्निवीर योजना के माध्यम से नामांकित र्किमयों को समय-समय पर चिकित्सा जांच और जारी किए गए आदेशों के अनुसार शारीरिक/लिखित/फिल्ड टेस्ट से गुजरना होगा. इस प्रकार के प्रदर्शन को नियमित कैडर में नामांकन के लिए विचार किया जाएगा. सेना ने कहा कि संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर अग्निवीर को प्रत्येक बैच में उनकी सेवा की अवधि पूरी होने पर नियमित कैडर में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा.

सेना ने अधिसूचना में कहा है, ‘‘इन आवेदनों पर सेना वस्तुनिष्ठ मानदंडों के आधार पर केंद्रीकृत तरीके से विचार करेगी, जिसमें सेवा की अवधि के दौरान उनका प्रदर्शन शामिल है और अग्निवीर के प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत से अधिक को चार साल सेवा की अवधि पूरी होने के बाद नियमित कैडर में शामिल नहीं किया जाएगा.’’ अधिसूचना में कहा गया है कि सामान्य ड्यूटी के लिए आवेदकों का कक्षा 10 में कुल 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है. विमानन इकाई सहित अग्निवीर के तकनीकी कैडर के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत तथा प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत के साथ कक्षा 12 को उत्तीर्ण करना होगा.

क्लर्क या स्टोरकीपर (तकनीकी) के पदों के लिए आवेदन करने वालों को, किसी भी स्ट्रीम में कुल 60 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं पास करने की जरूरत होगी. इस कैडर के लिए अंग्रेजी और गणित/अकाउंट/बुक-कींिपग में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं. ‘ट्रेडमैन हेंिडग’ के तहत सेना ने अग्निवीर के लिए दो श्रेणियां- एक 10वीं पास करने वालों के लिए और दूसरी 8वीं पास वालों के लिए रखी हैं. अधिसूचना में कहा गया है कि दोनों श्रेणियों में कुल अंकों की कोई शर्त नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों के प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

अधिसूचना के अनुसार, सामान्य प्रवेश परीक्षा में आवेदकों की कुछ श्रेणियों जैसे कि सैनिक के बेटे (एसओएस), पूर्व सैनिक के बेटे (एसओईएक्स), युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों के बेटे (एसओडब्ल्यूडब्ल्यू), पूर्व सैनिक की विधवा के बेटे (एसओडब्ल्यू) को 20 बोनस अंक दिए जाएंगे. इसी तरह राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ‘ए’ और ‘बी’ प्रमाणपत्र धारकों को भी कुछ अंक मिलेंगे.

सेना ने कहा कि सेवा की शर्तों को पूरा करने से पहले अनुरोध पर किसी अग्निवीर को सेवा से मुक्ति की अनुमति नहीं है. सेना ने कहा, ‘‘हालांकि, सबसे दुर्लभ मामलों में अगर सक्षम प्राधिकारी द्वारा मंजूरी दी जाती है तो इस योजना के तहत लिए गए र्किमयों को सेवामुक्त किया जा सकता है.’’ अग्निपथ योजना की घोषणा 14 जून को की गई थी. इस योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं को केवल चार साल के लिए भर्ती करने का नियम है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है. बाद में, सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी.

सेना ने कहा कि नयी र्भितयां सेना अधिनियम, 1950 के प्रावधानों के अधीन होंगी और ये अग्निवीर जमीन, समुद्र या हवा में जहां कहीं भी आदेश दिया जाएगा, वहां जाने के लिए उत्तरदायी होंगे. दस्तावेज के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के र्किमयों के लिए, नामांकन प्रपत्र पर माता-पिता या अभिभावकों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी. अग्निवीर नियमित सेवा करने वालों के लिए 90 दिनों के अवकाश की तुलना में वर्ष में 30 दिनों के अवकाश के लिए पात्र होंगे. चिकित्सकीय सलाह के आधार पर चिकित्सा अवकाश प्रदान किया जाएगा.

भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट JOININDIANARMY.NIC.IN पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

जुलाई से शुरू होंगे पंजीयन-:
भारतीय सेना ने जारी की गई अधिसूचना में जानकारी दी है कि अग्निवीर भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जुलाई, 2022 से शुरू कर दी जाएगी। यह रैली इन पदों के लिए होगी-:
अग्निवीर जनरल ड्यूटी
अग्निवीर तकनीकी
अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूद परीक्षक)
अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी
अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के लिए आयोजित की जा रही है।
कितना होगा वेतन-:
भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पहले साल 30,000, दूसरे वर्ष पहले साल 30,000, तीसरे वर्ष 36,500 और चौथे वर्ष 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। इसके साथ ही सेवा मुक्ति के समय सेवा नीधि भी दी जाएगी।
नियम और शर्तें-:
अग्निवीरों को सेना अधिनियम 1950 के तहत 4 वर्ष की सेवा अवधि के लिए नामांकित किया जाएगा।
आवेदकों की आयुसीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
अग्निवीरों आदेश के अनुसार थल, जल और वायु कहीं भी भेजा जा सकेगा।
नामांकित अग्निवीर किसी भी तरह की पेंशन या ग्रेच्युटी के पात्र नहीं होंगे।
सभी अग्निवीरों को चार वर्ष की सेवा पूरी होने पर सेवामुक्त कर दिया जाएगा।
सेवामुक्ती के समय उन्हें सेवा नीधि दी जाएगी।
क्या है जरूरी योग्यताएं-:
जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवारों के पास में 45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास की योग्यता होनी चाहिए।
अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला-बारूदपरीक्षक) के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास।
क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास की योग्यता। अंग्रेजी और गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी।
ट्रेड्समैन के लिए 10वीं और 8वीं पास उम्मीदवारों की अलग-अलग भर्ती होगी। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button