जब तक मस्जिदों पर बजेंगे लाउडस्पीकर, हनुमान चालीसा भी बजता रहेगा : राज ठाकरे

मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने अपना उग्र तेवर जारी रखते हुए बुधवार को कहा कि जब तक मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर शांत नहीं होते, उनके पार्टी कार्यकर्ता भी तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाना जारी रखेंगे. राज ठाकरे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में महाराष्ट्र पुलिस पर निशाना साधते हुए कहा कि पुलिस उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को तो हिरासत में ले रही है, लेकिन कानून का पालन न करने वालों को ‘छोड़’ रही है.

मनसे प्रमुख ने दावा किया कि जब उन्होंने मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा बजाने का आह्वान किया, तो 90 से 92 प्रतिशत मस्जिदों में सुबह की अजÞान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया गया. उन्होंने बुधवार से मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर के खिलाफ अपना आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी थी.

राज ठाकरे ने दावा किया कि मुंबई में 1,104 मस्जिदें हैं, जिनमें से 135 ने बुधवार को सुबह की नमाज के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया. उन्होंने पूछा कि आखिर इन मस्जिदों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है, जिन्होंने ‘कानून का उल्लंघन किया है.’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई क्यों की जाती है जबकि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कुछ नहीं किया जा रहा है? यह मामला सिर्फ सुबह की अजान तक ही सीमित नहीं है. अगर दिन में चार-पांच बार नमाज के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो हमारे लोग भी दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाते रहेंगे. यह (विरोध) केवल एक दिन के लिए नहीं है.’’

राज ठाकरे ने कहा कि अगर कोई मंदिर उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन कर रहा है, तो उसे भी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि मस्जिदें लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें उच्चतम न्यायालय की ओर से निर्धारित आवाज की सीमा का पालन करना चाहिए. इससे पहले मुंबई पुलिस ने आज राज ठाकरे के आवास के बाहर एकत्रित हुए कई मनसे कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया.

राज ठाकरे के आवास के बाहर मनसे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे के आवास के बाहर एकत्रित कई मनसे कार्यकर्ताओं को बुधवार को हिरासत में ले लिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने एक दिन पहले ही ‘अजान’ के लिए लाउडस्पीकर का उपयोग किए जाने के विरोध में हनुमान चालीसा का पाठ करने का आ’’ान किया था.

पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद मनसे के पदाधिकारी संदीप देशपांडे और संतोष धुरी एक वाहन में बैठ कर वहां से तुरंत चले गए.
शिवाजी पार्क इलाके में ठाकरे के आवास के बाहर मनसे कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करते समय एक महिला पुलिस कांस्टेबल गिर गईं. अधिकारियों ने बताया कि पुणे में भी मनसे के आठ-नौ कार्यकर्ताओं को उस समय हिरासत में लिया गया, जब वे हनुमान मंदिर से आरती कर बाहर निकल रहे थे.

राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर बंद कराने का आ’’ान किए जाने के बाद मुंबई में कई स्थानों पर सुरक्षा कड़ी की गई है. शिवाजी पार्क क्षेत्र में ठाकरे के आवास ‘शिवतीर्थ’ के बाहर भी पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है और यातायात बाधित ना हो, इसलिए सड़क पर अवरोधक लगाए गए हैं. मनसे के पदाधिकारियों संदीप देशपांडे और संतोष धुरी को आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 149 (संज्ञेय अपराधों को रोकने के लिए) के तहत नोटिस भी जारी किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button