जानिए: मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशिवालों के लिए कैसा रहेगा साल 2021

मेष: होगी धन संपत्ति में वृद्धि (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

व्यवसाय
पूरे वर्ष शनि का भ्रमण दशम भाव में और गुरू का भ्रमण दशम और एकादश भाव में उत्तम फलकारी है. दूसरे भाव का राहु समय-समय पर पारिवारिक चिंन्ता देता है, अष्टम भाव का केतु स्वास्थ्य सम्बंधी चिंता पैदा करता है. अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष व्यवसायिक कार्य में आसानी से सफलता मिलेगी, यह वर्ष कई दृष्टियों से भाग्योदय कारक रहेगा, परन्तु शनि के प्रभाव से बीच-बीच में अड़चनों और परेशानियों का भी सामना करना पडेÞगा, फिर भी अन्य ग्रहों के प्रभाव से आपको अपने उद्योग, धन्धे, व्यवसाय, व्यापार में आगे निकलकर अपनी पहचान बनाने में सफलता मिलेगी.

धन-सम्पत्ति
आपकी जमा पूँजी में किसी न किसी रूप से वृद्धि होने के ग्रहयोगों का संकेत हैं, नियतकालीन फिक्स डिपॉजिट जमा में धन लगाये जाने का फण्ड, बीमा, एरियर से अच्छा धन प्राप्त होने का संयोग भी उपस्थित होगा, इसके अतिरिक्त कारोबार में काफी समय से रूकी हुयी लेनदारी प्राप्त होने से भी आपके संचित धन में वृद्धि होगी, कार्यक्षेत्र के अनुरूप धन लाभ होगा.

घर परिवार
जनवरी से आगे के समय में जन्मोत्सव विवाह या अन्य संस्कार होने की प्रबल संभावना है, घर में सदस्यों की संख्या बढेग़ी, आप पर दूसरों का दायित्व भी आ सकता है, कोई सम्बंधी थोड़े समय के लिये आप पर निर्भर होगा, पढ़ाई नौकरी आदि के लिये आपके यहां आ सकता है.

स्वास्थ्य
इस वर्ष अष्टम केतु और दूसरे राहु के प्रभाव से स्वास्थ्य की कुछ चिंता हो सकती है, यदि आपके जन्म का राहु और केतु स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं हैं तो इस वर्ष जनवरी से मार्च और नवम्बर दिसम्बर के मध्य उदर पीडा़, जोड़ों का दर्द, कंधे, गर्दन में दर्द और कब्ज की संभावना है.

परीक्षा प्रतियोगिता
इस वर्ष आपको अपने कैरियर के निर्माण में भाग्य अच्छा साथ देगा, मनमाफिक पढ़ाई या नौकरी का क्षेत्र प्राप्त होने से आपकी महत्वाकांक्षी पूरी हो सकेगी, यदि आप परीक्षा प्रतियोगिता में भाग्य आजमा रहे हैं, तो उसमें अपेक्षित सफलता ऊँचे अंकों के साथ मिल सकती है, इस दृष्टि से वर्ष का उत्तरार्ध अधिक आशाजनक रहेगा. यदि आप उच्च अध्ययन के लिये बाहर जाना चाह रहे हैं तो प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल सकता है.

यात्रा प्रवास तबादला
यदि आप स्थानांतरण पर बाहर हैं तो जनवरी के बाद आपका तबादला इच्छित स्थान पर होने का प्रबल योग है, इस वर्ष अनचाहे स्थान परिवर्तन नहीं होंगे. जनवरी से अप्रैल के बीच यदि इसकी संभावना बनती भी है तो आप निरस्त करवाने में सफल होगें, परिवार के साथ आनंददायक यात्रा का योग फरवरी से मई के बीच बन सकता है. सितंबर अक्टूबर में आप छुट्टियां अधिक ले सकते हैं.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
संस्कारों के अनुरूप आपको इस वर्ष धार्मिक वातावरण की प्राप्ति, धर्म शास्त्रों के अध्ययन, मनन, कथा श्रवण करने एवं सत्संग लाभ का अवसर मिल सकता है. आध्यात्म की दृष्टि से समय उन्नतिकारक है. मछलियों को बाजरा चुनाना लाभकारी रहेगा.

वृषभ : नौकरी मेें मिलेगा मान-सम्मान (इ, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

व्यवसाय
इस वर्ष राहु आपकी राशि में और केतु सप्तम भाव में रहेगा, गुरू का भ्रमण दशम भाव में उत्तम फलकारी है, अन्य ग्रहयोग मिश्रित फल देते हैं. शनि का भ्रमण नवम भाव में होगा. ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको अपने कारोबार में परिश्रम का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा, अपने उद्योग या व्यापार को एक से अधिक स्थान पर फैलाने का अवसर मिलेगा,यदि आपकी पत्रिका का शनि कमजोर है तो आपको परिश्रम का अपेक्षित परिणाम कठिनाई से मिलेगा अथवा अपेक्षा से कम मिलेगा. दूसरी ओर गुरू और अन्य ग्रहों के शुभ गोचर के कारण इस वर्ष आपकी स्थिति अच्छी सम्भलती जायेगी, मनोकामना की पूर्ति में थोड़े व्यवधान आयेंगे, अन्ततोगत्वा अच्छी सफलता भी मिलेगी, किसी खास व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपकी समस्या का समाधान करने में सहायक रहेगा, यदि आप नौकरी पेशा हैं तो अधिकार और सम्मान बढ़ने का योग है.

धन-सम्पत्ति
स्थायी सम्पत्ति में इस वर्ष बढ़ोत्तरी अवश्य होगी, पुरानी सम्पत्ति की खरीद या बिक्री होने के योग हैं, पैतृक सम्पत्ति या बहुत समय से उपयोग में नहीं आ रही सम्पत्ति मशीनरी, कृषि भूमि, गोदाम इत्यादि नये ढ़ंग से उपयोग करने का विचार होगा, नयी योजनाओं को लागू करने के लिये आसान वित्त बैंकिंग संस्थानों से कर्ज आदि प्राप्त हो सकता है, इससे आपकी कारोबारी क्षमता और आमदानी भी बढ़ेगी.

घर परिवार
वृद्ध, वरिष्ठजनों की देखभाल के लिये भी समय देना पड़ सकता है, जनवरी से मई के बीच पारिवारिक समस्याएं आपका ध्यान बांटे रखेगीं, सम्पत्ति या उत्तरदायित्व के बंटवारे को लेकर भी आंतरिक मतभेद उभरेंगे, लेकिन दूर भी होते रहेगें, शुभ ग्रहों के प्रभाव से पारिवारिक समस्याओं में उबरने से मदद मिलेगी, यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं, उन प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय भी हो सकता है.

स्वास्थ्य
वर्ष भर आपकी कार्य कुशलता उत्तम बनी रहेगी, शरीर पुष्ट रहेगा और व्यक्तित्व में आकर्षण रहेगा, कोई बड़ी व्याधि नहीं होगी, स्वास्थ्य कष्ट होने पर शीघ्र आराम मिलेगा, जनवरी से मार्च के बीच पित्त विकार, उदर पीड़ा, पेट की तकलीफ, छाले आदि सम्भावित हैं.

परीक्षा प्रतियोगिता
इस वर्ष आपके कॅरियर में उन्नति के नये आयाम जुडेंगे, आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नयी परिस्थिति में प्राप्त हो सकते हैं. जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्थायी बाधा उपस्थित हो सकती है. आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य अजमाना चाहते हैं, उसमें आपको मदद मिलेगी.

यात्रा प्रवास तबादला
दूर-दूर की सुखद यात्राएं, विदेश यात्रा, हवाई जहाज से भ्रमण का संयोग प्राप्त होगा, जुलाई से सितम्बर के मध्य और नवम्बर से आगे छुट्टियां अधिक लेना पड़ सकती हैं. मई, जून, अक्टूबर में आनन्ददायक यात्राएं हो सकती हैं. कारोबारी यात्राओं के भी संकेत हैं.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष आपकी धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी, मंत्र सिद्धि के लिये और इष्ट देव की उपासना के लिये गोचर के ग्रह सिद्धिदायक रहेगें. घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा करना, चांवल शक्कर का दान करना लाभकारी है.

मिथुन : कॅरियर को मिलेगी नई ऊंचाईयां (का, की, कु, के, को, घ, ड़, छ, हा)

व्यवसाय
इस वर्ष आपकी राशि वालों को अष्टम भाव में अढैया शनि का प्रभाव रहेगा, राहु द्वादश में मध्यम फलकारी है, जबकि केतु मदद कर रहा है. अन्य ग्रहयोगों के शुभ गोचर का प्रभाव अच्छा मिलेगा, इस वर्ष एजेंसी कार्य स्थापित करने, अन्य व्यापार की एजेंसी लेने का लाभकारी अवसर भी प्राप्त होगा, मई से आगे के समय में आप कोई न कोई नया कार्य स्वतंत्र रूप से प्रारंभ करने का प्रयास करेगें, इसमें आपको मई और अगस्त में कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं, आपकी कच्चे माल की सप्लाई अथवा मार्केट में मांग की कमी, ऐसे कारणों से आ सकती है, जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा, जो व्यापक समस्या का हिस्सा हो सकती है, आधे अधूरे व्यवसायिक कार्य या
अन्य स्थान आदि के परिवर्तन से उत्पन्न परिस्थिति आपके अन्य कार्यों में भी कुछ समय तक बाधक बनी रह सकती है. किसी हितचिंतक की सलाह से कार्य करने पर लाभ होगा.

धन-सम्पत्ति
नयी संपत्ति बनने या खरीदे जाने के ग्रहयोग प्रबल हैं. इस दृष्टि से इस वर्ष मई से जून तक और फिर अक्टूबर से नवंबर तक का समय आशाजनक ग्रहों का संकेत मिल रहा है, संपत्ति के मामलों में गोचर के ग्रह पहली वार्ता या इकरारनामा निरस्त होने का तथा दूसरी कोशिश में काम बनने का योग घटित होने का संकेत देते हैं. पैतृक संपत्ति या व्यवसायिक संस्थान, आॅफिस आदि की ऊपरी मंजिल बनाने का या शिμट होने का विचार भी
वर्ष के उत्तरार्ध में पूरा हो सकेगा.

घर परिवार
घर में शिशु के जन्म होने से अथवा विवाह के प्रसंग शुरू होने से या फिर किसी सदस्य की नौकरी पढ़ाई आदि से घर वापसी के कारण घर में सदस्य संख्या बढ़ सकती है. स्वयं को केन्द्रित करते हुये मांगलिक कार्य इस वर्ष हो सकता है, इस दृष्टि से पूरा वर्ष महत्वपूर्ण है, भाई बंधुओं की उन्नति हो सकती
है.

स्वास्थ्य
वर्ष के आरंभ में आपको उदर या मूत्र विकार की सम्भावना है, आपके व्यक्तित्व में आकर्षण बढ़ेगा तथा कांतिलावण्य भी गुरू के प्रभाव से बढेग़ा. चर्बी बढ़ने की संभावना है, हृदय के वाल्व या कोलोस्ट्रोल संबंधी समस्या उभर सकती है, फिर भी वर्ष भर आपका स्वास्थ्य अधिकतम उत्तम बना रहेगा.

परीक्षा प्रतियोगिता
शिक्षा के माध्यम से अपनी शैक्षणिक और व्यवसायिक योग्यता बढ़ाने के अवसर इस वर्ष प्राप्त हो सकते हैं, इस अवसर का सदुपयोग समय रहते कर लेना बेहतर होगा, अपने कैरियर को नयी ऊँचाईयों पर ले जाने में इस वर्ष
परिस्थितियां आपकी सहायक रहेंगी. आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में नौकरी, छात्रवृत्ति मिलने की सम्भावना है.

यात्रा प्रवास तबादला
आपको अपने इच्छित स्थान या कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का अवसर प्राप्त होगा, इच्छा के विरूद्ध स्थान परिवर्तन नहीं होगा, अधिक यात्रा भ्रमण आदि की संभावना है, कारोबार के लेकर लाभकारी यात्राओं के अवसर भी दो या अधिक बार प्राप्त होगें, नए तरह के कार्यक्षेत्र को अपनाने के लिये प्रशिक्षण लेने के सिलसिले में यात्राएं हो सकती हैं.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
वर्ष के आरंभ में संत या कथा श्रवण, सत्संग, अनुष्ठान के अवसर प्राप्त होंगें, वरिष्ठजनों का आर्शीवाद फलीभूत होगा,भगवान हनुमान जी की आराधना करना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना और शनि मंत्र का जप करना कष्ट
निवारण में सहायक रहेगा.

कर्क : संतान पक्ष से मिलेगी खुशी (ही, हू हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

व्यवसाय
इस वर्ष गोचर के ग्रहयोग अच्छा फल दे रहे हैं, गुरू और शनि समय-समय पर परेशानियां पैदा करते हैं, परन्तु निवारण भी हो जाता है. वहीं गोचर के अन्य ग्रहयोगों के प्रभाव से ग्रह आपके लिये कुछ कमी के साथ अनुकूल रहेगें, इसके कारण आपके रुकेहुए कार्यों में नये सिरे प्रगति के परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगेगा, आप इस वर्ष अपने व्यवसाय में ऐसे उपक्रम नए सिरे से शुरू करना चाहेंगे, व्यवसायिक लाभ आपको मई से आगे के समय में देखने को मिलेगा यदि आपकी पदोन्नति रूकी है और उस पर अपील इत्यादि लंबित है तो जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में निर्णय हो सकता है. बेरोजगारों को नये रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होने का योग है, इस वर्ष कारोबार की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा.

धन-सम्पत्ति
आपको इस वर्ष काफी समय से रुके हुये धन की प्राप्ति होने या विवादास्पद लेनदारी प्राप्त होने का योग है, यदि नौकरी में एरियर, फण्ड, पेंशन इत्यादि के मामले अटके हुये हैं, तो जनवरी से मई के बीच आपके पक्ष में मामले निपट जायेंगे, स्थायी संपत्ति के नवीनीकरण पर भी इस शरद ऋतु में काफी व्यय हो सकता है, इससे कारोबार में कार्य कुशलता बढ़ेगी, दूसरी ओर किरायेदारी इत्यादि से अतिरिक्त आमदानी के साधन भी प्राप्त होंगे.

घर परिवार
इस वर्ष परिवार में एक से अधिक मांगलिक कार्य होने का संयोग उपस्थित होगा, संतान पक्ष की उन्नति से जुडे़ हर्ष का प्रसंग भी वर्ष के उत्तरार्ध में हो सकता है. वर्षान्त में विवाह, संतान से जुड़े शुभ कार्य होने का प्रबल योग है.

स्वास्थ्य
वर्ष के आरंभ में आपको लीवर सम्बंधी व्याधि, भूख में कमी, अपच आदि के संकेत मिल सकते हैं, यदि आपका जन्म का शनि कमजोर है तो आपको कन्धे, कमर और जोड़ों की तकलीफ हो सकती है, मई के बाद आपका स्वास्थ्य अधिकतर ठीक रहेग.

परीक्षा प्रतियोगिता
यदि आप रिसर्च कार्य से जुड़ना चाहते हैं तो जनवरी से नई सम्भावनाएं आपका स्वागत करेंगीं, उच्चतर शिक्षा में यदि सीट के लिये विवाद है तो यह आपके पक्ष में वर्ष के पूर्वार्ध में सुलझ जायेगा. जनवरी से मई के बीच पढ़ाई में एकाग्रता की कमी कई कारणों से हो सकती है.

यात्रा प्रवास तबादला
यदि आप नौकरी में बाहर तबादले पर हैं और घर वापिसी के लिये प्रयत्नशील हैं तो जनवरी से जून के बीच आप घर के निकट स्थानांतरण पाने में सफल रहेंगे, यदि आपकी पत्रिका में जन्म का गुरू प्रबल है तो आप पदोन्नति और अधिक सुख सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे तथा वांछित तबादला भी कराने में सफल रहेंगे.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
आपको कोई उच्च कोटि का साधक सिद्धि प्रदायक मंत्र अथवा साधना दे सकता है, गुरू मंत्र का जप करना, मोती
धारण करना लाभकारी है.

सिंह : कारोबार में मिलेगी उन्नति (मा, मी, मू, मे, मो, टा,टी, टू, टे)

व्यवसाय
इस वर्ष ग्रहयोग उत्तम फल दे रहे हैं, राहु और केतु समय-समय पर परेशानियां पैदा करते हैं, परन्तु गोचर गहों के प्रभाव से कुल मिलाकर यह वर्ष उत्तम रहेगा. कारोबार की उन्नति में कोई बड़ी बाधा नहीं आयेगी, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन भी होगा, और आय तथा सम्मान में बढ़ोत्तरी भी होगी. आपका विचार अपना नया स्थान बनाने का या वर्तमान कंपनी अथवा पार्टनरशिप संस्था का कार्यक्षेत्र बढ़ाने के उद्योग में नई रिसर्च के टेक्नॉलॉजी अपनाकर अलग पहचान बनाने का रहेगा. जनवरी से मई के बीच आपका अपने साईड बिजनेस में कुछ परिवर्तन करने का विचार बनेगा. कार्यक्षेत्र में भी इस दौरान आप नये उपक्रमों को लेकर तथा कार्यक्षेत्र में मंदी, असहमति, बाधाओं के कारण चिंतित रह सकते हैं.

धन-सम्पत्ति
यह वर्ष स्थायी संपत्ति के मामले में भाग्यशाली सिद्ध हो सकता है, आपकी स्थायी संपत्ति में नयी संपत्ति जुड़ने का योग प्रबल है, आपको ऊपरी मंजिल के आवास, μलैट, कार्यालय अथवा अध्ययन कक्ष में रहने कार्य करने के
अवसर प्राप्त हो सकते हैं, अपने उद्योग, व्यापार को बढ़ाने के लिये वित्तीय संसाधन आसान किश्तों पर प्राप्त हो सकते हैं. अपै्रल से अगस्त के बीच दूसरों को चल अचल संपत्ति प्रयोग के लिये या किराये पर देने में अतिक्ति
सावधानी रखें.

घर परिवार
आपके घर में इस वर्ष के आरंभ में मांगलिक कार्य जैसे, जन्म, वषर्गांठ, विवाह संस्कार आदि होने का संकेत उपस्थित हो सकता है, जनवरी के मध्य, मार्च के बीच, संतान के स्वास्थ्य कष्ट, पढाई इत्यादि को लेकर चिन्ता
की संभावना, मई से आगे के समय में संतान पक्ष की ओर से हर्ष के प्रसंग उपस्थित हो सकते हैं. घर में किसी सदस्य की उन्नति का संकेत मिलेगा.

स्वास्थ्य
अधिक कार्यभार, अव्यवस्थित कार्य पद्वति आदि के कारण जनवरी से मई के बीच स्वास्थ्यकष्ट तथा कार्य कुशलता में कमी हो सकती है, इसी अवधि में उदर विकार, हृदय रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियां उभर सकती हैं, वर्ष के मध्य कंधे में दर्द, चोट की संभावना, इन सबके बावजूद, ग्रहों की आपको अच्छी मदद मिलेगी, जिससे आप अपने स्वास्थ्य को शीघ्र संतुलित बना लेंगे.

परीक्षा प्रतियोगिता
कॅरियर की दृष्टि से यह वर्ष उपलब्धियों वाला रहेगा, अधिक परिश्रम व लगनशीलता के कारण, आपको दूसरों से आगे निकलने में सफलता मिलेगी, इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच पारिवारिक कारणों तथा प्रयत्नों के परिणाम की प्राप्ति में विलंब होने से कुछ रुकावट आ सकती है, जो शीघ्र दूर भी हो जायेगी. वर्ष का उत्तरार्ध कॅरियर निर्माण की दृष्टि से उपलब्धिकारक रहेगा.

यात्रा प्रवास तबादला
इस वर्ष व्यवसाय या नौकरी में बडे परिवर्तन हो सकते हैं, जो जनवरी से मई या अगस्त के आसपास हो सकते हैं, इसी अवधि में अनचाहे स्थान पर तबादला या अलाभकारी यात्रायें भी हो सकती हैं, यद्यपि परिवर्तन निरस्त
भी हो सकता है.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
आपको उत्तर दिशा की तीथर्यात्रा, संतों का समागम, सत्संग, धार्मिक कार्य का लाभ होगा. रामरक्षा स़्त्रोत का पाठ करना, सूर्यार्घ्य देना, चीटियों को आटा शक्कर चुनाना लाभकारी है.

कन्या : पदोन्नति के योग प्रबल (टो, पा, पी, पू, पे, पो, ष, ण, ठ)

व्यवसाय
इस वर्ष राहु नवम भाव में केतु तीसरे भाव में उत्तम है, जबकि पंचम भाव का शनि जहां संतान की चिन्ता पैदा करता है, वहीं चिन्ता का निवारण भी करता है, गुरू मिश्रित फलकारी है. ग्रहयोगों के प्रभाव से इस वर्ष आपको कारोबार की प्रगति के लिये परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, बहुत सी व्यवसायिक जिम्मेदारियाँ सामने आ सकती हैं, जिन्हें पूरा करने के लिये आपको समय और परिश्रम दोनों लगेंगे, किसी के सहयोग से अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में सफलता प्राप्त कर राहत का अनुभव करेंगे. यदि आप नौकरी पेशा हैं, तो अतिरिक्त समय में साईड बिजनेस या पाटर्टाईम कार्य से आपके संस्थानों में वृद्धि होगी नये परिवर्तन या नये उद्योग धंधे को शुरू करने के पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर फैसला करें, आपको नौकरी से दूसरे विभाग या स्थान पर अथवा प्रतिनियुक्ति पर जाने से अच्छा लाभ और पदोन्नति से मई से आगे विशेष सफलता की संभावना है.

धन-सम्पत्ति
स्थायी संपत्ति के उपयोग या अधिकार के विभाजन के प्रसंग इस वर्ष धीरे धीरे उभर सकते हैं, आप स्वयं भी संपत्ति के व्यापक उपयोग की दृष्टि से ऐसा करना चाहेंगे, जीर्ण-शीर्ण पैतिृक संपत्ति, अथवा अनुपयोगी हो चले व्यवसायिक संस्थान, के भवन प्लाट मशीनरी, वाहन के बदलाव, रखरखाव आदि पर इस वर्ष बड़ा व्यय करना
पड़ सकता है, इसलिये उसकी व्यवस्था पर अभी से विचार शुरू कर दें, कारोबार में अलाभकारी शाखा या शोरूम को बंद करने से आपकी बचत होगी.

घर परिवार
आपकी घरेलू जिम्मेदारियां इस वर्ष कुछ अधिक ही बढ़ सकती हैं, वृद्ध वरिष्ठजन के स्वास्थ्य पर देखभाल पर भी समय देना पड़ सकता है, रिश्तेदारों की पढाई, रोजगार, शादी विवाह आदि में भी अधिक मदद करना पड़ सकती है. संतान के कैरियर के निर्माण में कुछ उलझनें रह सकती हैं, यदि घर में कोई विवाह का उम्मीदवार है, तो जनवरी से मई केमध्य विवाह का योग बन सकता है.

स्वास्थ्य
आपकी दिनचर्या भोजन संबंधी आदत इस वर्ष कई कारणों से अनियमित होने का संकेत हैं, आंतों की कमजोरी, रक्त की कमी रह सकती है, डायविटीज और गर्दन की समस्या उभर सकती है, वांये नेत्र की पीड़ा की आशंका है, वैसे सामान्य तौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

परीक्षा प्रतियोगिता
आपको अपने मन चाहे क्षेत्र में कैरियर का चुनाव करने में जनवरी से मई के बीच अच्छी सफलता मिल सकती है, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये वर्ष के पूर्वार्ध के 6 माह उपलब्धि कारक हो सकते हैं, जनवरी से मार्च के
बीच स्वास्थ्य की दुर्बलता,चित्त की एकाग्रता में लक्ष्य की प्राप्ति में थोड़ी बाधा भी बन सकती है.

यात्रा प्रवास तबादला
यदि आप नौकरी पेशा है, तो आपको इच्छित स्थान पर तबादला कराने में वर्ष के उत्तरार्ध में सफलता मिल सकती है, पद रिक्त होने अथवा नये पदों के स्जन के कारण आकस्मिक उन्नति का योग है, जनवरी, मई जून
अक्टूवर में यह योग घटित हो सकता है, मार्च की यात्रा में हानि और परेशानी हो सकती है.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष उत्तर दिशा की तीर्थ यात्रा का संयोग बनेगा, आपको इष्ट देव की आराधना के साथ साथ किसी की प्रेरणावश नई तरह की उपासना का भी संयोग बनेगा, किसी उद्यान आदि में पीपल या बड़ का पौधा लगाकर
उसकी देखभाल का संकल्प लेना लाभकारी है.

घर परिवार
वृद्ध, वरिष्ठजनों की देखभाल के लिये भी समय देना पड़ सकता है, जनवरी से मई के बीच पारिवारिक समस्याएं आपका ध्यान बांटे रखेगीं, सम्पत्ति या उत्तरदायित्व के बंटवारे को लेकर भी आंतरिक मतभेद उभरेंगे, लेकिन दूर भी होते रहेगें, शुभ ग्रहों के प्रभाव से पारिवारिक समस्याओं में उबरने से मदद मिलेगी, यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं, उन प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय भी हो सकता है.

स्वास्थ्य
वर्ष भर आपकी कार्य कुशलता उत्तम बनी रहेगी, शरीर पुष्ट रहेगा और व्यक्तित्व में आकर्षण रहेगा, कोई बड़ी व्याधि नहीं होगी, स्वास्थ्य कष्ट होने पर शीघ्र आराम मिलेगा, जनवरी से मार्च के बीच पित्त विकार, उदर
पीड़ा, पेट की तकलीफ, छाले आदि सम्भावित हैं.

परीक्षा प्रतियोगिता
इस वर्ष आपके कॅरियर में उन्नति के नये आयाम जुडेंगे, आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नयी परिस्थिति में प्राप्त हो सकते हैं. जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्थायी बाधा उपस्थित हो सकती है. आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य अजमाना चाहते हैं, उसमें आपको मदद मिलेगी.

यात्रा प्रवास तबादला
दूर-दूर की सुखद यात्राएं, विदेश यात्रा, हवाई जहाज से भ्रमण का संयोग प्राप्त होगा, जुलाई से सितम्बर के मध्य और नवम्बर से आगे छुट्टियां अधिक लेना पड़ सकती हैं. मई, जून, अक्टूबर में आनन्ददायक यात्राएं हो सकती हैं. कारोबारी यात्राओं के भी संकेत हैं.

धार्मिक कार्य ग्रहशांति
इस वर्ष आपकी धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी, मंत्र सिद्धि के लिये और इष्ट देव की उपासना के लिये गोचर के ग्रह सिद्धिदायक रहेगें. घर के बुजुर्ग लोगों की सेवा करना, चांवल शक्कर का दान करना लाभकारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close