‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में आज भारत बंद, दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भारी जाम, बिहार में इंटरनेट बंद

केंद्र की ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच कुछ संगठनों ने आज यानी सोमवार (20 जून) को भारत बंद का आह्वान किया है। बंद की सूचना के मिलने के बाद सरकार भी सतर्क हो गई है। रेलवे सुरक्षा बल(RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस(GRP) को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

लाइव अपडेट

गुरुग्राम व अक्षरधाम के पास भीषण जाम
भारत बंद और कांग्रेस के प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम व अक्षरधाम के आसपास भीषण जाम लग गया है। वाहनों की लंबी कतारें सड़क पर हैं। कई किलोमीटर तक वाहन ही वाहन नजर आ रहे हैं। जाम के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दफ्तर के लिए निकले लोग भी जाम में फंस गए हैं।

बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट बंद
भारत बंद के चलते बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार ने आज का जनता दरबार भी रद्द कर दिया है। अग्निपथ योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में ही हुआ था। इसी राज्य में सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन हुआ था।

पश्चिम बंगाल; सिलीगुड़ी में भारत बंद बेअसर
पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भारत बंद का असर नहीं दिखाई दिया। यहां जनजीवन सामान्य है। सभी स्कूल, कार्यालय खुले हैं। हालांकि, बंद के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

झारखंड के सभी स्कूल बंद
भारत बंद के मद्देनजर झारखंड के सभी स्कूल बंद रहेंगे। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

बंगाल के हावड़ा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस
पश्चिम बंगाल में अग्निपथ योजना के खिलाफ ‘भारत बंद’ के आह्वान के चलते हावड़ा में सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए। DCP नॉर्थ अनुपम सिंह ने कहा कि जगह-जगह पुलिस तैनात है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी से तैनात हैं। युवाओं से आग्रह है कि किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दें।

पटना के डाक बंगले चौराहा पर सुरक्षाकर्मी तैनात
केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद के मद्देनजर बिहार की राजधानी पटना के डाक बंगले चौराहा पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

आरपीएफ हाई अलर्ट पर
वहीं रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) के वरिष्ठ अधिकारी हिंसा करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं। आदेश में साफतौर पर कहा गया है कि हिंसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बिहार और झारखंड में हाई अलर्ट
बंद को देखते हुए झारखंड में सोमवार को सभी स्कूल-कॉजेल बंद करने का आदेश जारी किया गया है। बिहार में सरकार ने अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं, केरल पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को क्षति पहुंचाने या हिंसा में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात रखने का आदेश जारी किया है।

Bharat Bandh Live: ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में आज भारत बंद, दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भारी जाम, बिहार में इंटरनेट बंद
केंद्र की ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बीच कुछ संगठनों ने आज यानी सोमवार (20 जून) को भारत बंद का आह्वान किया है। बंद की सूचना के मिलने के बाद सरकार भी सतर्क हो गई है। रेलवे सुरक्षा बल(RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस(GRP) को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button