भाजपा ने ‘अग्निपथ’ लाकर लाखों युवाओं के सपने को तोड़ा है: राहुल

नयी दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सेना में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर बृहस्पतिवार को एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी ने इस योजना के जरिये लाखों युवाओं के सपने को तोड़ा है.
उन्होंने इस योजना के विरोध में बात करते हुए एक लड़के के भावुक होने का वीडियो ट्विटर पर साझा किया.

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘पिछले 2 साल से आर्मी में एक भी भर्ती नहीं हुई है. 2018-19 में 53,431 भर्ती, 2019-20 में 80,572 भर्ती, 2020-21 में कोई भर्ती नहीं, 2021-22 में कोई भर्ती नहीं.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘4 साल के ठेके पर ‘अग्निवीर’ लाकर, भाजपा ने लाखों युवाओं के देश सेवा के सपने को तोड़ा है. इन आंसुओं से ऐसा सैलाब उठेगा, जो प्रधानमंत्री के सत्ता के घमंड को तोड़ कर रख देगा.’’

राहुल गांधी ने बुधवार को दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों कृषि कानूनों की तरह इस योजना को वापस लेना पड़ेगा.
गौरतलब है कि अग्निपथ योजना 14 जून को घोषित की गई थी, जिसमें साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को केवल चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है. चार साल बाद इनमें से केवल 25 प्रतिशत युवाओं की सेवा नियमित करने का प्रावधान है. इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन होने के बीच सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button