भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए छह और उम्मीदवारों की सूची जारी की

लखनऊ. स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को छह और उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने इससे पहले 30 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। भाजपा मुख्यालय से पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण ंिसह की ओर से जारी सूची के अनुसार स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र बस्ती-सिद्धार्थनगर से सुभाष यदुवंश, कानपुर-फतेहपुर से अविनाश ंिसह चौहान, मिर्जापुर-सोनभद्र से विनीत ंिसह, सुलतानपुर से शैलेंद्र प्रताप ंिसह, वाराणसी से सुदामा ंिसह पटेल और जौनपुर से ब्रजेश ंिसह ंिप्रशू को उम्मीदवार बनाया गया है।

सुभाष यदुवंश भाजपा के प्रदेश मंत्री हैं और भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं, जबकि अविनाश चौहान और सुदामा ंिसह पटेल भी भाजपा संगठन से जुड़े हैं। मिर्जापुर-सोनभद्र के विनीत ंिसह पूर्व में विधान पार्षद रह चुके हैं, लेकिन 2016 में वह पराजित हो गए थे। सुलतानपुर में समाजवादी पार्टी (सपा) से जीते शैलेंद्र प्रताप ंिसह कुछ समय पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। जौनपुर के ब्रजेश ंिसह पिछली बार निर्दलीय के तौर पर विजयी हुए थे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार विधान परिषद की 36 सीटें 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों में फैली हुई है, जहां नौ अप्रैल को एक साथ मतदान होगा और 12 अप्रैल को मतगणना होगी। भाजपा ने इससे पहले शनिवार को 30 उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

उत्तर प्रदेश की 100 सदस्यीय विधान परिषद में वर्तमान में भाजपा के 35 सदस्य, सपा के 17 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के चार सदस्य हैं। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। फिलहाल 37 सीटें खाली हैं।

भाजपा के एक पदाधिकारी ने बताया कि स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से होने वाले विधान परिषद सदस्यों के इस चुनाव में ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत के सदस्य और प्रखंड प्रमुख, जिला पंचायत के सदस्य और अध्यक्ष, नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद और नगर निगमों के पार्षद तथा अध्यक्ष मतदाता होंगे और इनके अलावा विधायक और सांसद भी अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button