भाजपा ने नेपाल में मौजूद राहुल गांधी का वीडियो किया ट्वीट, कांग्रेस ने बताया मित्र की शादी का अवसर

नयी दिल्ली. सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के एक वीडियो से विवाद खड़ा हो गया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाते हुए कहा कि जब कांग्रेस में ‘‘घमासान’’ मचा हुआ है राहुल गांधी ‘‘नाइट क्लब’’ में हैं. इस पर, कांग्रेस ने यह कहते हुए तीखी प्रतिक्रिया दी कि वह एक पत्रकार मित्र की शादी में नेपाल में हैं और यह अपराध नहीं है. जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, नेताओं सहित कुछ व्यक्तियों ने आरोप लगाया कि गांधी को एक चीनी नागरिक के साथ देखा गया.

भाजपा के सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख अमित मालवीय और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी यह वीडियो ट्वीट किया और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी पर निशाना साधा. मालवीय ने ट्वीट में लिखा, ‘‘राहुल गांधी उस वक्त भी एक नाइट क्लब में थे जब (2008 में) मुंबई में (आतंकवादी) हमला हुआ था. आज जब उनकी पार्टी में घमासान मचा हुआ है तब भी वह नाइट क्लब में ही हैं. उनकी यह निरंतरता जारी है. मजे की बात है कि कांग्रेस द्वारा अपने अध्यक्ष को आउटसोर्स करने से इनकार के तत्काल बाद अब उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.’’

गिरिराज सिंह ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘रंगा रंग कार्यक्रम.’’ कांग्रेस महासचिव और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर पलटवार किया और कहा कि राहुल गांधी एक निजी वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए नेपाल गए हैं. उन्होंने कहा कि वह बगैर आमंत्रण के वहां नहीं गए हैं. उन्होंने कहा कि मित्र या परिवार के किसी सदस्य के विवाह में शामिल होना अपराध नहीं है.

सुरजेवाला ने कहा, ‘‘राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी (नरेंद्र मोदी) की तरह बिन बुलाए मेहमान के रूप में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्मदिन मनाने और केक काटने नहीं गए हैं. राहुल गांधी एक मित्र के विवाह में सम्मिलित होने मित्र देश नेपाल गए हैं. संयोग से मित्र पत्रकार भी है.’’ कांग्रेस नेता ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी निशाना साधा और कहा कि मित्रों और पारिवारिक सदस्यों की शादी में शामिल होना अपराध नहीं है क्योंकि ‘‘संघ के विपरीत यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस देश में परिवार होना, मित्र होना, विवाह समारोह में जाना आदि हमारी संस्कृति और सभ्यता का हिस्सा है. इस देश में मित्रता व परिवार के साथ उठना-बैठना, विवाहित होना, शादी समारोह में भाग लेना अभी तक अपराध नहीं है. हो सकता है कि आज के बाद प्रधानमंत्री मोदी या भाजपा तय करें कि विवाह समारोह में शामिल होना अवैध है. वे कह सकते हैं कि मित्र होना या परिवार के समारोह में शामिल होना अपराध है.’’ सुरजेवाला ने पत्रकारों से कहा कि यदि ऐसा कुछ होता है वे उन्हें जरूर बता दें ताकि वह अपना दर्जा, आदतें और परंपराएं उस तरह से बदल लें.

भाजपा प्रवक्ता संजू वर्मा सहित कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि गांधी एक चीनी महिला के साथ थे, जबकि वाईएसआरसीपी नेता वी विजयसाई रेड्डी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता को नेपाल में चीन की राजदूत होउ यांकी के साथ देखा गया. रेड्डी ने ट्वीट किया, ‘‘राहुल गांधी का नेपाल नाइट क्लब में चीनी राजनयिकों के साथ पार्टी करते हुए वीडियो परेशान कर रहा है क्योंकि चीन के ‘हनी ट्रैप’ के मामले बढ़ रहे हैं. नेपाल में चीन की राजदूत होउ यांकी भी उनके साथ देखी गई. कांग्रेस नरेंद्र मोदी जी की यूरोप यात्रा पर अनावश्यक रूप से सवाल उठाती है जबकि उसके अपने नेता ऐसा करते हैं.’’

इस पर कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर की तीखी प्रतिक्रिया जतायी और यह कहते हुए पलटवार किया, ‘‘भ्रष्ट विजयसाई रेड्डी कृपया सच्चाई देखें. हम जानते हैं कि आपकी समस्या जगन रेड्डी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले हैं, जिसके लिए आपको साहब को खुश रखना होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन सच्चाई को मत भूलना. श्री गांधी नेपाल के राजदूत की बेटी की शादी में शामिल होने गए थे. इसमें शामिल होने में क्या गलत है?’’

वर्मा ने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस शासित राजस्थान में करौली, अलवर और जोधपुर में दंगे लेकिन राहुल गांधी का रवैया देखिये जो नेपाल में एक कथित चीनी महिला के साथ पार्टी करने में व्यस्त हैं. कभी प्रधानमंत्री बनने के बारे में भूल जाइये, हो सकता है कि ये अयोग्य वंशवादी 2024 में अपनी लोकसभा सीट भी बरकरार नहीं रख पायें.” उन्होंने हैशटैग ‘‘राहुलपार्टीवीडियो’’ का भी इस्तेमाल किया.

सुरजेवाला ने पलटवार करते हुए कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल से आगे जापान तक मंगोलियाई विशेषताओं वाला हर कोई एक चीनी है और दक्षिण भारत का हर कोई एक मद्रासी. उन्हें इस पूर्वाग्रही और नस्ली मानसिकता से बाहर आने की जरूरत है. आप शादी में अतिथि सूची की जांच नहीं करते हैं, जब आप स्वयं आमंत्रित हों.’’ उन्होंने कहा कि जब कोई किसी पूर्व राजदूत की बेटी की शादी में शिरकत करता है तो वह मेहमानों की सूची की जांच नहीं करता कि किसे आमंत्रित किया गया है.

सुरजेवाला ने सवाल किया, ‘‘जब प्रधानमंत्री विभिन्न लोगों की शादियों में जाते हैं, तो क्या वह मेहमानों की सूची देखते हैं कि वे किसे आमंत्रित कर सकते हैं, किसे नहीं.’’ सुरजेवाला ने कहा, ‘‘इस फर्जी चीनी हौआ को उठाने से पहले, भाजपा को यह बताना चाहिए कि उन्होंने 2021 में चीन के साथ व्यापार को बढ़ाकर 125 अरब अमरीकी डालर से अधिक कर दिया, जबकि चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है.’’

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट करके कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी जब नेपाल गए तो उन्होंने पशुपतिनाथ मंदिर का दौरा किया. राहुल गांधी नेपाल में पब जाते हैं. पूजा और प्रार्थना की जगह वह पब को तरजीह देते हैं. अच्छी बात है. यह उनकी पसंद है. राम संस्कार बनाम रोम संस्कार.’’ तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने भी इस मुद्दे पर भाजपा की आलोचना की.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘राहुल गांधी किसी नाइटक्लब में हों या निजी कामकाज से किसी विवाह समारोह में भाग ले रहे हों, इससे किसी को क्या लेना देना है. भाजपा के बीमार ट्रोल प्रभारी को वही करना चाहिए जो वह करते आ रहे हैं, यानी चाय के प्याले में बीयर रखकर दोहरी जिंदगी जीना.’’ राहुल गांधी सोमवार को पांच दिवसीय निजी यात्रा पर नेपाल पहुंचे. ‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार के मुताबिक, राहुल गांधी काठमांडू में हैं. वह अपनी नेपाली मित्र सुम्निमा उदास के विवाह में शामिल होने के लिए वहां पहुंचे हैं.

म्यांमा में नेपाल के राजदूत रह चुके सुम्निमा के पिता भीम उदास ने कहा, ‘‘अपनी बेटी के विवाह में शामिल होने का निमंत्रण हमने राहुल गांधी को दिया है.’’ अखबार के मुताबिक, समाचार चैनल सीएनएन की पूर्व संवाददाता सुम्निमा की शादी नीमा मार्टिन शेरपा से हो रही है. भीम ने बताया कि शादी समारोह मंगलवार को है जबकि रिसेप्शन पांच मई को बौद्ध में हयात रिजेंसी होटल में रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button