देश, प्रधानमंत्री और शाह पर भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में कव्वाली गायक के खिलाफ मामला दर्ज

भोपाल/रीवा. मध्य प्रदेश पुलिस ने उत्तरप्रदेश के कव्वाली गायक शरीफ परवाज के खिलाफ रीवा जिले में एक संगीत कार्यक्रम के दौरान देश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में मामला दर्ज किया है. शरीफ ने रीवा जिले के मनगवां कस्बे में उर्स के दौरान आयोजित कार्यक्रम में 28 मार्च को यह कथित टिप्पणी की थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

इसी बीच, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बृहस्पतिवार को संगीत कलाकारों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि भारत के खिलाफ किसी भी गाने को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और उन्हें पहले देश को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि केंद्र में अब राष्ट्रवादी सरकार है.

वीडियो में शरीफ परवाज को कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘मोदी जी कहते हैं हम हैं, योगी जी (उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) कहते हैं हम हैं, अमित शाह जी कहते हैं हम हैं, लेकिन ये हैं कौन? अगर गरीब नवाज चाह ले तो पता ही नहीं चलेगा कि हिन्दुस्तान कहां पर बसा था, कहां पर है.’’ मिश्रा ने भोपाल में संवाददाताओं को बताया, ‘‘

इस प्रकरण में कव्वाल शरीफ परवाज के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 505, 153 और 298 के तहत मामला दर्ज हो चुका है. हमारी दो टीमें कानपुर उनको गिरफ्तार करने के लिए पहुंच चुकी हैं. कानपुर पुलिस सहयोग कर रही है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.’’ उन्होंने संगीत कलाकारों को चेतावनी जारी करते हुए कहा, ‘‘ऐसे लोगों से मेरा यही कहना है कि चाहे कोई कव्वाली गाये, ठुमरी गाये, दादरा गाये (भारतीय शास्त्रीय संगीत की शैलियां) या कुछ भी गाये, लेकिन देश के खिलाफ गाने का ख्याल ही निकाल दें, क्योंकि यह राष्ट्रवाद का युग है. अब राष्ट्रवादी सरकार है. इस तरह नहीं चलेगा.’’ रीवा जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार वर्मा ने बताया, ‘‘शरीफ एवं इस कार्यक्रम के आयोजक उर्स ईदगाह कमेटी मनगवां के खिलाफ मनगवां पुलिस थाने में यह मामला बुधवार को दर्ज किया गया. कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं और भाजपा नेताओं ने शरीफ की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button