भाजपा की जीत का जश्न, पड़ोसियों द्वारा पीट पीटकर बाबर की हत्या, थाना प्रभारी लाइन अटैच

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में भाजपा के चुनाव प्रचार में भाग लेने और उसकी जीत का जश्न मनाने के कारण पड़ोसियों की कथित पिटाई से 25 वर्षीय मुस्लिम युवक की मौत के मामले में रामकोला थाने के प्रभारी डी. के. ंिसह को सोमवार को लाइनहाजिर कर दिया गया. पुलिस के अधिकारियों ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी.

गौरतलब है कि 20 मार्च को कथारगढ़ी में बाबर अली (25) की पड़ोसियों ने पिटाई कर दी थी और की 25 मार्च को लखनऊ में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. रविवार को जब उसका शव गांव पहुंचा तो परिवार वालों ने कफन-दफन करने से इनकार कर दिया और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की. हालांकि बाद में उसे दफना दिया गया.

पत्रकारों से बातचीत में मृतक के भाई चंदे आलम ने बताया कि पूरा मोहल्ला पिछले चार महीने से उसके भाई को धमकी दे रहा था क्योंकि वह भाजपा के लिए प्रचार कर रहा था और वे उस पर साइकिल (समाजवादी पार्टी) के लिए वोट करने का दबाव बना रहे थे.
आलम ने कहा कि बाबर ने उनकी बात मानने से इंकार कर दिया और कहा कि किसको वोट देना है, यह तय करना उनका अधिकार है. उन्होंने दावा किया कि बाबर लगातार थाने जा रहा था और तमाम अधिकारियों से संपर्क में था, लेकिन किसी ने उसे सुरक्षा मुहैया नहीं कराया और अंत में उसे पीट-पीटकर मार डाला गया.

मृतक की मां जैबुनिसा ने बताया, पड़ोसी बाबर को लगातार धमकियां दे रहे थे क्योंकि उसने भाजपा के लिए प्रचार किया था.
हालांकि पुलिस का कहना है कि बाबर और उसके पड़ोसी के परिवार में नाले को लेकर विवाद चल रहा था. अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार ंिसह ने बताया, ‘‘मृतक का परिवार और पड़ोसी परिवार रिश्तेदार हैं. उनका जल निकासी पर विवाद था और उन्हें शांति से रहने को कहा गया था.’’ प्राथमिकी के आधार पर दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और दो अन्य की तलाश जारी है. उन्होंने कहा कि मामले में आगे की जांच की जा रही है और उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

अधिकारी ने बताया कि पीड़िता की पत्नी फातिमा खातून की शिकायत पर पुलिस ने अजीमुल्ला, आरिफ, सलमा और ताहिद के खिलाफ 21 मार्च को भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर आरिफ और ताहिद को गिरफ्तार किया है.
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने पर पड़ोसी कुशीनगर जिले में मिठाई बांटने और जश्न मनाने पर एक मुस्लिम युवक बाबर अली (25) की उसके ही समुदाय के पड़ोसियों ने पिटाई की जिसके बाद लखनऊ में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. भाजपा विधायक पीएन पाठक ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button