छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी, 10वीं में रायगढ़ की सुमन, 12वीं में बालोद के रितेश ने किया टॉप

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। 10वीं बोर्ड में रायगढ़ की सुमन पटेल ने टॉप किया है। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बालोद के रितेश कुमार साहू ने पहना स्थान हासिल किया।

परीक्षार्थी cgbse.nic.in पर जा कर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। कई बार रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट क्रैश होने की संभावना होती है। इसलिए अगर रिजल्ट वेबसाइट पर न दिखे तो स्टूडेंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्टूडेंट्स अपने परिणाम वेबसाइट के साथ-साथ अन्य माध्यम से भी देख सकते हैं। अगर वेबसाइट पर रिजल्ट न देख पाएं तो एसएमएस के जरिए रिजल्ट अपने मोबाइल पर देख सकते हैं।

कक्षा 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिये प्राप्त करने के लिए लिखें CG12 <स्पेस> रोल नंबर और 56263 पर भेज दें। उसके बाद तुरंत रिजल्ट आपके मोबाइल पर होगा।

बता दें कि इस बार रिजल्ट्स के साथ-साथ मेधावियों (Meritorious) की मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी। हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ये घोषणा की थी कि 10वीं-12वीं दोनों कक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों को हेलीकाप्टर की सैर कराई जाएगी। इसके साथ ही मेरिट में टॉप-10 सूची में आने वाले परीक्षार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

सीजी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 3,80,027 छात्र शामिल हुए थे, वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 2 लाख 93 हजार 425 छात्र शामिल हुए थे। कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए इस बार ऑफलाइन मोड़ में परीक्षाएं ली गई थी। माशिमं ने इस बार स्कूल के परीक्षा केंद्रों पर ही परीक्षा आयोजित थी। इसके साथ ही इस बार परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना की पात्रता भी रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button