दलाई लामा द्वारा पंचेन लामा चुना गया बालक चीनी नागरिक के रूप में सामान्य जीवन जी रहा है: चीन

बीजिंग. चीन ने मंगलवार को कहा कि दलाई लामा द्वारा 27 साल पहले पंचेन लामा की उपाधि दिये जाने के बाद लापता हो गया एक तिब्बती बालक चीनी नागरिक के रूप में सामान्य जीवन जी रहा है. चीन ने उसके लापता होने को लेकर अमेरिका की ंिचताओं को भी खारिज कर दिया.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने 1995 में लापता हो गये तिब्बती लड़के, गेधुन चोएकी नीमा का पता बताने के लिए अमेरिका द्वारा पूछे जाने पर कहा, ‘‘हम तिब्बत से जुड़े विषयों का लाभ लेकर चीन के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने पर अमेरिका का कड़ा विरोध करते हैं.’’ नीमा को 1995 में दलाई लामा के बाद तिब्बती बौद्धों के दूसरे सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता के रूप में 11वें पंचेन लामा की उपाधि दी गयी थी. कुछ दिन बाद नीमा का अता-पता नहीं चला.

तिब्बत को अपने देश का हिस्सा बताने वाले चीन ने इस मनोनयन को खारिज करते हुए छह वर्ष के बैंकेन अर्दिनी को यह उपाधि देने का दावा किया था. नीमा 11वें पंचेन लामा बनाये जाते समय छह साल का था और तभी से वह लापता हो गया और उसके या उसके परिवार के बारे में बहुत कम जानकारी दी गयी.

नीमा के 33वें जन्मदिन पर मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘11वें पंचेन लामा तभी से लापता हैं जब चीन के अधिकारियों ने 17 मई, 1995 को छह साल की उम्र में उनका अपहरण कर लिया था.’’ उसने कहा, ‘‘हम चीन के अधिकारियों से आग्रह करते हैं कि नीमा के बारे में तत्काल जानकारी दें और उन्हें चीन की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप अपने मानवाधिकारों और बुनियादी आजादी का पूरी तरह अनुसरण करने दें.’’

Related Articles

Back to top button