चीन: पृथ्वी अवलोकन के लिए नये उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

बीजिंग. चीन ने बृहस्पतिवार को एक नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया जो उसके सतह-समुद्री रडार उपग्रह समूह का हिस्सा होगा और चीनी समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा में मदद के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें भेजेगा.

गावफेन-3 03 नामक उपग्रह को लॉन्ग मार्च-4उ नामक रॉकेट से प्रक्षेपित किया गया. इसका प्रक्षेपण जिउक्वान केंद्र से किया गया. प्रक्षेपित उपग्रह सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रवेश कर गया है.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह उपग्रह समुद्री आपदा रोकथाम, समुद्री पर्यावरण निगरानी, समुद्री अनुसंधान, पर्यावरण सुरक्षा, कृषि और मौसम विज्ञान जैसे क्षेत्रों में उपयोगी होगा तथा चीन के समुद्री अधिकारों और हितों की रक्षा में मदद करेगा.

इसके अलावा चीन के ‘रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट ग्राउंड स्टेशन’ ने लैंडसैट-9 नामक उपग्रह से प्रेषित आंकड़े प्राप्त करने और उन्हें वितरित करने जैसी क्षमता औपचारिक रूप से हासिल कर ली है. ‘एयरोस्पेस इंफोर्मेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के अनुसार इस स्टेशन को 1986 से लैंडसैट -5 उपग्रह से आंकड़े मिल रहे हैं. यह उपयोगकर्ताओं को लैंडसैट -7 और लैंडसैट -8 उपग्रहों के आंकड़े भी मुहैया कराता है. लैंडसैट-9 उपग्रह को पिछले साल सितंबर में प्रक्षेपित किया गया था और इस साल जनवरी में उसने अपना काम शुरू कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button