यूक्रेन में बारूदी सुरंगों की चपेट में आने से हो रही है आम लोगों की मौत

कीव. यूक्रेन में एक कच्ची सड़क पर एक ट्रक चालक संगीत सुनते हुए अपनी मंजिल की ओर बढ़ा चला जा रहा था तभी उसका वाहन सोवियत कालीन टीएम-62 टैंक रोधी बारूदी सुरंग की चपेट में आ गया. विस्फोट में श्वेदचेंको (40) बाल-बाल बच गया वहीं, ट्रक आग की लपटों में घिर गया.

घटना में श्वेदचेंको के पैर और सिर में मामूली चोटें आईं. लेकिन इस तरह की घटनाओं में अन्य लोग इतने खुशकिस्मत नहीं होते. यूक्रेन में रूस बारूदी सुरंगों, बम और अन्य विस्फोटकों का खतरनाक जाल बिछा रहा है. इनमें नागरिकों की जान जा रही है. अक्सर ही विस्फोट मारे जाने वाले लोग किसान और अन्य ग्रामीण श्रमिक होते हैं जिनके पास बारूदी सुरंग बिछी इन सड़कों का इस्तेमाल करने के सिवा कोई अन्य विकल्प नहीं होता. उल्लेखनीय है कि यूक्रेन का अनाज और अन्य फसलों का उत्पादन करने में विश्व में एक प्रमुख स्थान है और यह दुनिया की खाद्यान्न की जरूरतों को पूरा करने में एक मुख्य भूमिका निभाता रहा है.

श्वेदचेंको ने कहा कि कभी-कभी ये कच्ची सड़कें ही खेतों और कुछ बस्तियों तक पहुंचने का एकमात्र जरिया होती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे डर है कि इस तरह घटना दोबारा हो सकती है. ’’ यूक्रेन अब दुनिया में सर्वाधिक बारूदी सुरंगों वाले देशों में से एक है. यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी र्सिवस ने पिछले हफ्ते कहा था कि तीन लाख वर्ग किमी क्षेत्र को बारूदी सुरंग मुक्त क्षेत्र बनाने की जरूरत है. युद्ध इस क्षेत्र का विस्तार ही करेगा.

Related Articles

Back to top button