उपभोक्ताओं को अब मिलेगा बार कोड वाला बिजली बिल

रायपुर. उपभोक्ताओं को अब बार कोड वाला बिजली बिल मिलेगा. पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा यह नई व्यवस्था अगले माह अप्रैल से शुरू की जा रही है. इससे बिजली बिल व भुगतान को लेकर होने वाली गड़बड़ी पर लगाम लग सकेगी. नई व्यवस्था के तहत ही बिजली बिल के भुगतान होने के बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर एसएमएस भी आएगा.

पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा उपभोक्ता सेवा को लगातार बेहतर किया जा रहा है. अधिक बिल की शिकायतों को देखते हुए दोगुने से अधिक बिल पर रोक और नया बिजली कनेक्शन लेने मिस्ड कॉल सेवा शुरू होने के बाद अब कंपनी प्रबंधन उपभोक्ताओं को बार कोड वाला बिजली बिल जारी करने जा रहा है.

इस नई सेवा का ट्रायल भी कर लिया गया है. रीडिंग के बाद जारी होने वाले बिल में बार कोड प्रिंट होगा. यह व्यवस्था अप्रैल से शुरू होने जा रही है. बार कोड होने से बिल कलेक्शन सेंटर में भुगतान में कम समय लगेगा. वहीं बिल भुगतान सही सर्विस नंबर पर होगा
और मानवीय त्रुटि के चलते बिल भुगतान किसी अन्य उपभोक्ता के सर्विस नंबर में होने की संभावना नहीं होगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार काउंटर में बिल भुगतान के बाद उपभोक्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी मिलेगा.
जिससे उपभोक्ता रसीद और एमएसएम से भुगतान को मिलान कर सकेगा.

Back to top button