छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से 28 मरीजों की मौत

रायपुर. छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से संक्रमण के 276 मामले आए हैं जिनमें से 28 मरीजों की मौत हुई है. राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि 28 मृत मरीजों में से 17 मरीजों की मृत्यु ब्लैक फंगस से हुई है जबकि 11 मरीजों की मौत की वजह अन्य बीमारियां रहीं.

अधिकारियों ने बताया कि 17 मरीजों में से छह मरीजों की मृत्यु अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर में, सात मरीजों की मृत्यु निजी अस्पतालों में, दो मरीजों की मृत्यु रायगढ़ जिले के मेडिकल कॉलेज में तथा एक-एक मरीज की मृत्यु भिलाई के सेक्टर नौ स्थित अस्पताल तथा बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान में हुई है.

उन्होंने बताया कि अन्य 11 मरीजों में से आठ मरीजों की मृत्यु अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर में, दो मरीजों की मृत्यु सेक्टर नौ के अस्पताल में तथा एक मरीज की मृत्यु निजी अस्पताल में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 16 मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं तथा 141 मरीजों की सर्जरी की गई है.

उन्होंने बताया कि वर्तमान में ब्लैक फंगस से संक्रमित 166 मरीज रायपुर स्थित एम्स में, 31 मरीज भिलाई स्थित सेक्टर नौ के अस्पताल में तथा 30 मरीज रायपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं.

राज्य सरकार ने राज्य में ब्लैक फंगस को अधिसूचित बीमारी घोषित किया है. इसके तहत राज्य के सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं (शासकीय और निजी) को ब्लैक फंगस की स्क्रिंिनग, पहचान और प्रबंधन के संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य शासन, आईसीएमआर तथा भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. साथ ही राज्य के सभी अस्पतालों से कहा गया है कि वह ब्लैक फंगस के संदेहास्पद या पुष्टिकृत प्रकरण की जानकारी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close