IPL फाइनल का आयोजन 15 अक्टूबर को करा सकता है BCCI

नयी दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का फाइनल 15 अक्तूबर को कराने के विकल्प पर विचार कर रहा है जिससे कि यूएई की तपती गर्मी में डबल हैडर (दिन में दो मैच) की संख्या में कटौती की जा सके.

पीटीआई की पूर्व की खबर के अनुसार टूर्नामेंट रविवार 19 सितंबर को शुरू होगा और फाइनल का आयोजन 10 अक्तूबर को कराने की योजना थी लेकिन अब बीसीसीआई और एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड दोनों इस लुभावने टी20 टूर्नामेंट को 15 अक्तूबर तक खींचने पर विचार कर रहे हैं.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक का समय है. शुरुआत में बीसीसीआई 10 डबल हैडर के बारे में सोच रहा था. लेकिन सितंबर के तीसरे और चौथे हफ्ते में दोपहर में 10 मुकाबले इतने कम समय में खिलाड़ियों के लिए काफी थकाऊ हो सकते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए अगर शुक्रवार 15 अक्टूबर को चुना जाए तो यह भारत में सप्ताहांत की शुरुआत होगी और दुबई में छुट्टी का दिन जिससे प्रशंसकों को मैदान पर आकर कड़े क्रिकेट का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा. इससे दो उद्देश्य हासिल होंगे. साथ ही डबल हैडर की संख्या भी 10 से घटकर पांच या छह ही रह जाएगी.’’

फिलहाल बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, कार्यवाहक सीईओ हेमंग अमीन, कोषाध्यक्ष अरूण धूमल, संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज और आईपीएल अध्यक्ष ब्रिजेश पटेल इंतजामों को अंतिम रूप देने के लिए यूएई में हैं.

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों से कई बैठक और आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के बाद सचिव जय शाह भारत लौट चुके हैं. इंग्लैंड में भारतीय टीम अंतिम टेस्ट मैनचेस्टर में खेलेगी और अगर यह पांचवें दिन तक चला तो 14 सितंबर को खत्म होगा. अगले दिन भारत के आईपीएल खिलाड़ी चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे.

भारतीय खिलाड़ियों को यूएई में तीन दिन के कड़े पृथकवास का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इससे छूट भी मिल सकती है क्योंकि वे ब्रिटेन के जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से यहां आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close