आईपीएल पर कोरोना का प्रकोप: बीसीसीआई दिल्ली से मुंबई शिफ्ट कर सकती है मैच, होंगे कई बड़े बदलाव

देशभर में कोरोना कहर बरपा रहा है। इस बीच दिल्ली और अहमदाबाद में आईपीएल 2021 के मैच भी खेले जा रहे हैं। हालांकि, खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल को मुंबई में शिफ्ट करने पर विचार कर रही है। दरअसल, दिल्ली और अहमदाबाद दोनों ही जगहों पर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके चलते बीसीसीआई चिंतित है।

बीसीसीआई के सूत्रों ने जानकारी दी है कि चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच बुधवार (5 मई) को होने वाला आईपीएल मैच अब बाद की तिथियों में आयोजित किया जाएगा। यह फैसला कोरोना के खतरे को देखते हुए लिया गया है।

इसी हफ्ते टूर्नामेंट को मुंबई किया जा सकता है शिफ्ट
हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के सदस्यों के पॉजिटिव आने के बाद एक मैच को स्थगित कर दिया गया और कुछ और मैच भी स्थगित हो सकते हैं। अभी 4 वेन्यू पर 31 मुकाबले खेले जाने बाकी हैं। ऐसे में कोरोना के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई खिलाड़ियों को सुरक्षित रखने और उन्हें यात्रा से बचाने के लिए टी20 लीग के बचे सभी मुकाबले मुंबई में कराने पर विचार कर रही है। बता दें, जब आईपीएल शुरू हुआ तब मुंबई में रोजाना 10 हजार केस आ रहे थे, लेकिन सोमवार ( 3 मई) को यहां सिर्फ 2662 केस आए। यह 17 मार्च के बाद से सबसे कम कोरोना के मामले हैं। ऐसे में बोर्ड इसी हफ्ते टूर्नामेंट को मुंबई शिफ्ट कर सकती है।

सबसे बड़ी चुनौती आठ टीमों के लिए बायो बबल बनाना होगा

अगर आईपीएल को मुंबई में शिफ्ट किया जाता है तो मैच के शेड्यूल में कई बदलाव होंगे, जिसका मतलब साफ है कि कई डबल हेडर बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आईपीएल का फाइनल जो मई के आखिर में होना है वह भी जून के पहले सप्ताह तक आगे बढ़ सकता है। बीसीसीआई के लिए सबसे बड़ी चुनौती आठ टीमों के लिए बायो बबल बनाना होगा। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने मुंबई स्थित बड़े होटल से बाया बबल के लिए जरूरी एसओपी को लेकर चर्चा की है। हालांकि, बोर्ड की ओर से अब तक इस पर कोई बयान नहीं आया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर असर

बीसीसीआई अगर टी20 लीग के फाइनल की तारीख को आगे बढ़ाता है तो इससे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर असर पड़ सकता है. टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में खेला जाना है। ब्रिटेन ने अभी भारत से उड़ान का बैन किया हुआ है. आईसीसी अभी ब्रिटिश सरकार से नियमों में ढील देने को लेकर चर्चा कर रही है। दोनों देश के खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं। मुंबई में मैच होने से यह भी फायदा रहेगा कि सभी खिलाड़ी यहीं से सीधे ब्रिटेन जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close