दुष्कर्म मामले में मंत्री के बेटे को गिरफ्तार करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिस

जयपुर/नयी दिल्ली. दिल्ली पुलिस का एक दल एक महिला से कथित दुष्कर्म के मामले में राजस्थान के मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित जोशी को गिरफ्तार करने रविवार को जयपुर पहुंचा. रोहित जोशी से 18 मई को पुलिस के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारे अधिकारियों का दल मामले के संबंध में जोशी को पकड़ने के लिए जयपुर पहुंच गया है, जो फरार है. हमारा दल उसका पता लगाने के लिए दबिश दे रहा है.’’

कुछ दिन पहले जयपुर की 23 वर्षीय एक युवती ने आरोप लगाया था कि राजस्थान के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री के बेटे रोहित जोशी ने पिछले एक साल से अधिक समय में कई बार उससे दुष्कर्म किया. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने शुरुआत में ‘शून्य प्राथमिकी’ दर्ज की. शून्य प्राथमिकी देश में कहीं भी दर्ज की जा सकती है. दिल्ली पुलिस का दल जयपुर के सेन कॉलोनी में जोशी के निर्माणाधीन आवास पर गया, जहां उसने रोहित के लिए एक नोटिस चस्पा किया.

नोटिस में कहा गया है, ‘‘आपको सूचित किया जाता है कि आपके खिलाफ दिल्ली के पीएस सदर बाजार में एक मामला दर्ज किया गया है. आपको अधोहस्ताक्षरी के समक्ष पेश होने तथा 18 मई को आपके पास उपलब्ध संबंधित रिकॉर्ड/दस्तावेज के साथ पीएस सदर बाजार में अपराह्र एक बजे जांच में शामिल होने का निर्देश दिया जाता है.’’ पुलिस का दल मंत्री महेश जोशी के आधिकारिक आवास पर नहीं गया.

मंत्री ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे भी पता चला है कि दिल्ली पुलिस जयपुर पहुंची है. उन्होंने मुझसे संपर्क नहीं किया है. मैंने पहले भी यह कहा है कि मैं सच और न्याय के साथ खड़ा हूं. जब दिल्ली पुलिस मेरे पास आएगी तो मैं उनकी जांच में सहयोग करूंगा.’’ बहरहाल, उन्होंने यह जवाब नहीं दिया कि उनका बेटा रोहित जयपुर में है या नहीं. राजस्थान पुलिस ने भी पुष्टि की है कि दिल्ली पुलिस का एक दल मामले के संबंध में रविवार तड़के जयपुर पहुंचा.

जयपुर के पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस का एक दल आज सुबह जयपुर आया. हम जांच में उनका सहयोग कर रहे हैं.’’ पुलिस ने बताया कि बाद में शून्य प्राथमिकी को नियमित प्राथमिकी में बदल दिया गया. प्राथमिकी में दुष्कर्म की घटना सदर बाजार थाने के अधिकार क्षेत्र में होने का आरोप लगाया गया. महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उससे पिछले साल आठ जनवरी और इस साल 17 अप्रैल के बीच कई बार दुष्कर्म किया गया.

महिला ने बताया था, ‘‘उसकी पिछले साल फेसबुक पर रोहित जोशी से दोस्ती हुई और इसके बाद से वे संपर्क में रहने लगे. दोनों पहली बार जयपुर में मिले और रोहित जोशी ने कथित तौर पर उसे आठ जनवरी, 2021 को सवाई माधोपुर में आमंत्रित किया.’’ महिला ने आरोप लगाया कि पहली मुलाकात के दौरान रोहित जोशी ने उसके पेय पदार्थ में नशीली वस्तु मिला दी और इसका फायदा उठाया. प्राथमिकी के अनुसार जब अगली सुबह वह उठी तो आरोपी ने उसकी निर्वस्त्र तस्वीरें और वीडियो दिखाये, जिससे वह परेशान हो गयी.
एक अन्य मुलाकात का जिक्र करते हुए उसने आरोप लगाया कि रोहित जोशी एक बार उससे दिल्ली में भी मिला तथा उसने उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की.

महिला ने आरोप लगाया, ‘‘रोहित ने मुझे एक होटल में बुलाया जहां उसने पति और पत्नी के तौर पर हमारा नाम लिखाया. उसने फिर मुझसे शादी का वादा किया…लेकिन उसने शराब पी और मुझसे गाली गलौज की. वह मुझे मारता था और मेरी आपत्तिजनक वीडियो बनाता था. वह उन्हें अपलोड करने और सोशल मीडिया पर फैलाने की धमकी देता था.’’ प्राथमिकी में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि अगस्त 2021 में युवती को पता चला कि वह गर्भवती है और उसने आरोप लगाया कि रोहित जोशी ने उसे जबरन गर्भ निरोधक दवा खिलाने की कोशिश की लेकिन उसने नहीं खायी.

Related Articles

Back to top button