दिल्ली से दोहा जा रहे विमान को कराची में आपात स्थिति में उतारा गया

कराची/नयी दिल्ली. दिल्ली से दोहा जा रहे ‘कतर एयरवेज’ के एक विमान को सोमवार तड़के ‘‘तकनीकी खराबी’’ के कारण पाकिस्तान के दक्षिणी शहर कराची में आपात स्थिति में उतारा गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) के प्रवक्ता सैफुर रहमान ने पुष्टि की कि कतर एयरवेज की उड़ान क्यूआर-579 को कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतारा गया.

कुछ ही घंटों में, सभी 283 यात्रियों को एयरलाइन द्वारा भेजे गए वैकल्पिक विमान से दोहा के लिए रवाना कर दिया गया.
रहमान ने कहा कि कतर एयरवेज क्यूआर579 की दोहा जाने वाली उड़ान ने नई दिल्ली से 3.20 बजे (भारतीय समयानुसार) उड़ान भरी थी और सुबह लगभग साढ़े पांच बजे कराची में उसे आपात स्थिति में उतारा गया.

रहमान ने कहा, ‘‘विमान के कार्गो होल्ड में धुएं का पता चलने के बाद कैप्टन ने आपात स्थिति की घोषणा की.’’ उन्होंने कहा कि विमान के चालक दल के सदस्य और यात्री उतर गए और उन्हें जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन सेवाएं प्रदान की गईं और एक अन्य उड़ान से उन्हें रवाना किया गया.

उन्होंने बताया कि पायलट ने आपातकालीन लैंंिडग करने का अनुरोध किया और नियंत्रण टावर और सीएए र्किमयों ने समस्या की प्रकृति को देखते हुए तुरंत जवाब दिया.’’ इससे पहले विमान कम्पनी ने एक बयान में बताया था कि विमान कराची में सुरक्षित उतर गया है और सभी यात्रियों को सीढ़ियों के जरिए विमान से उतार दिया गया है.

कम्पनी ने कहा कि घटना की जांच जारी है और यात्रियों को दोहा तक पहुंचाने के लिए राहत उड़ान की व्यवस्था की जा रही है.
विमान कम्पनी ने कहा, ‘‘ हमारे यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं, आगे की यात्रा के लिए उनकी सहायता की जाएगी.’’ ‘कतर एयरवेज’ ने कहा, ‘‘ 21 मार्च को दिल्ली से दोहा जा रहे विमान संख्या क्यूआर579 के कार्गो होल्ड में से धुआं निकलने के संकेत के बाद आपात स्थिति की घोषणा की गई और उसे कराची में सुरक्षित उतार लिया गया.’’ सीएए के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों का संचालन अब सामान्य हैं. जिस विमान में तकनीकी समस्या आई थी, उसका अब हवाई अड्डे पर निरीक्षण किया जा रहा है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button