समलैंगिकों को ‘भोपाली’ की संज्ञा देने के लिए दिग्विजय सिंह ने विवेक अग्निहोत्री की आलोचना की

भोपाल. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने ‘भोपाली’ शब्द को समलैंगिक (होमोसेक्सुअल) के साथ जोड़कर परिभाषित करने के लिए अभिनेता/निर्देशक विवेक अग्निहोत्री पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि यह कश्मीर फाइल्स फिल्म के निर्देशक का व्यक्तिगत अनुभव हो सकता है. कांग्रेस नेता सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक अग्निहोत्री ‘भोपाली’ शब्द के अर्थ पर अपना विचार व्यक्त कर रहे हैं.

अग्निहोत्री पर पलटवार करते हुए सिंह ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘विवेक अग्निहोत्री जी यह आपका अपना निजी अनुभव हो सकता है. यह आम भोपाली का नहीं है. मैं भी भोपाल और भोपालियों के संपर्क में 77 (1977) से हूं लेकिन मेरा तो यह अनुभव कभी नहीं रहा. आप कहीं भी रहें ‘संगत का असर तो होता ही है.’’

कांग्रेस सांसद की यह प्रतिक्रिया अग्निहोत्री के साक्षात्कार के वीडियो का एक हिस्सा वायरल होने के बाद आई है. उसमें ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक को यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘मैं तो भोपाल में बड़ा हुआ हूं लेकिन मैं ‘भोपाली’ नहीं हूं क्योंकि भोपाली का एक अलग कोनोटेशन (निहितार्थ) है. मतलब मैं आपको अकेले में समझाऊंगा, किसी भोपाली से पूछ लेना. किसी को बोलें… ये भोपाली है, इसका मतलब जनरली (सामान्य तौर पर) यह होता है यह होमोसेक्सुअल (समलैंगिक/गे) है. हां, नवाबी शौक वाला व्यक्ति…. .’’ सूत्रों के मुताबिक, अग्निहोत्री ने करीब तीन सप्ताह पहले एक न्यूज पोर्टल को यह साक्षात्कार दिया था. हालांकि इस साक्षात्कार का एक हिस्सा बृहस्पतिवार रात अग्निहोत्री के भोपाल पहुंचने के बाद वायरल हुआ.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button