कश्मीर की सुरक्षा को लेकर होने वाली अहम बैठक से पहले डोभाल और रॉ प्रमुख ने शाह से मुलाकात की

नयी दिल्ली. जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा को लेकर होने वाली अहम बैठक से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस दौरान केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा हालात पर चर्चा की गई जहां पर 12 मई से लगातार लक्षित हत्याओं के मामले सामने आ रहे हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डोभाल और खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च ऐंड एनालिसिस ंिवग) के प्रमुख सामंत गोयल ने दोपहर बाद करीब एक घंटे तक अमित शाह के साथ उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में बातचीत की.

उन्होंने बताया कि बैठक की विस्तृत जानकारी तत्काल नहीं मिल सकी है. लेकिन माना जा रहा है कि उन्होंने कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की जहां पर आज सुबह राजस्थान के रहने वाले वाले सरकारी कर्मचारी की हत्या कर दी गई है. यह तीसरा मामला है जब किसी गैर मुस्लिम सरकारी कर्मचारी की आतंकवादियों द्वारा हाल में हत्या की गई है. उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात पर शाह शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह एक पखवाड़े से कम समय में ऐसी दूसरी बैठक है जो आतंकवादियों द्वारा घाटी में हो रही लक्षित हत्याओं के बीच हो रही है. गृहमंत्री की अध्यक्षता में शुक्रवार को होने वाली बैठक में डोभाल के भी शामिल होने की उम्मीद है.

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे और उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान कोविड-19 महामारी के कारण गत दो साल से स्थगित और इस साल आयोजित हो रहे वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का भी जायजा लिया जाएगा. यह बैठक कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा सुरक्षा की मांग को लेकर किए जा रहे प्रदर्शनों और लक्षित हत्याओं के बाद समुदाय के कुछ लोगों द्वारा घाटी छोड़ने के बीच हो रही है.

Related Articles

Back to top button