यूक्रेन के निकट रूसी रिफाइनरी पर ड्रोन हमले

मॉस्को. यूक्रेन से लगे दक्षिण पश्चिमी रूस में ड्रोन हमले से बुधवार को एक रिफाइनरी में आग लग गई, हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और आग पर जल्द काबू पा लिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. आग ने रोस्तोव-आॅन-डॉन क्षेत्र में नोवोशंिख्टस्क तेल प्रसंस्करण संयंत्र में औद्योगिक उपकरणों को अपनी चपेट में ले लिया. अधिकारियों ने बताया कि दर्जनों दमकलर्किमयों ने आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया और इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ.

रिफाइनरी ने इसे ‘‘आतंकवादी’’ कृत्य करार देते हुए एक बयान में कहा कि आग दो ड्रोन द्वारा किए गए हमले के कारण लगी थी.
रिफाइनरी ने और विवरण नहीं दिया, लेकिन सरकारी समाचार एजेंसी तास ने कहा कि दो यूक्रेनी ड्रोन संयंत्र के ऊपर से उड़े और उनमें से एक हीट एक्सचेंजर में जा गिरा, जिससे आग लग गई. यूक्रेनी अधिकारियों ने ड्रोन हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

एक मैसेंिजग ऐप चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में एक ड्रोन को उड़ते हुए और रिफाइनरी से टकराते हुए दिखाया गया था, इसके बाद आसमान में धुएं का एक विशाल गुबार नजर आया. वीडियो की प्रमाणिकता की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं की जा सकी है. रोस्तोव के क्षेत्रीय गवर्नर वसीली गोलुबेव ने कहा कि संयंत्र के क्षेत्र में दो ड्रोन के टुकड़े पाए गए. रिफाइनरी ने कहा कि उसने नुकसान का आकलन करने के लिए परिचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button