ईडी ने पांचवें दिन राहुल गांधी से नौ घंटे तक पूछताछ की, रात में जारी रहेगी पूछताछ

नयी दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित धन शोधन मामले में पांचवें दिन मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से करीब नौ घंटे तक पूछताछ की. गांधी (52) ने लगभग आठ बजे आधे घंटे का ब्रेक लिया और पूछताछ में फिर से शामिल हुए. वह मध्य दिल्ली के ए पी जे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय से अपने सुरक्षार्किमयों के साथ तुगलक लेन पर अपने आवास जाने के लिए निकले.

गांधी दिन में लगभग सवा 11 बजे ईडी के कार्यालय पहुंचे और दोपहर में कोई अवकाश नहीं लिया जैसा कि उन्होंने अपनी पिछली उपस्थिति में किया था. वायनाड से कांग्रेस के सांसद गांधी से ईडी कार्यालय में पांच दिन लगभग 50 घंटे पूछताछ की गई है. अधिकारियों ने उनसे कई सत्रों में पूछताछ की तथा धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत उनका बयान दर्ज किया.

पिछले हफ्ते गांधी से लगातार तीन दिनों तक पूछताछ की गई. सोमवार की पूछताछ के बाद उन्हें फिर से बुलाया गया और अपने बयान की रिकॉर्डिंग पूरी करने के लिए कहा गया. यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रर्वितत यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जिसके पास ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार का मालिकाना हक है.

ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी इस मामले में 23 जून को पूछताछ के लिए तलब किया है. सोनिया गांधी को सोमवार को एक निजी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जहां उन्हें कोविड से संबंधित दिक्कतों के चलते भर्ती कराया गया था और अब उन्हें आराम की सलाह दी गई है. कांग्रेस ने केंद्र पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विपक्षी दलों के नेताओं को निशाना बनाने का आरोप लगाया है और इसे ‘राजनीतिक प्रतिशोध’ के तहत की गई कार्रवाई करार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button