ट्विटर ने कंगना का अकाउंट स्थायी रूप से किया बंद

मुंबई/नयी दिल्ली. ट्विटर ने ‘नफरती आचरण एवं अपमानजनक व्यवहार’ नीति का उल्लंघन करने पर अभिनेत्री कंगना रनौत का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया. ट्विटर ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

चौंतीस वर्षीय अभिनेत्री के अकांउट ‘एट कंगना टीम’ पर अब ‘अकाउंट सस्पेंडेड’ (अकाउंट निलंबित) का संदेश लिखा आ रहा है. ट्विटर के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा रनौत का अकाउंट बार-बार नियमों का उल्लंघन करने के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. बहरहाल, उन्होंने यह नहीं बताया कि उनके किस ट्वीट की वजह से यह कार्रवाई की गई है.

रनौत कथित तौर पर भड़काऊ ट्वीट करने के लिए जानी जाती रही हैं. उन्होंने पश्चिम बंगाल में भाजपा पर ममता बनर्जी नीत तृणमूल कांग्रेस की जीत और चुनाव बाद ंिहसा को लेकर कई पोस्ट किए थे. राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग करते हुए अभिनेत्री ने ंिहसा के लिए बनर्जी को कसूरवार ठहराया था और उन्हें ऐसे नामों से संबोधित किया था जिनको प्रकाशित नहीं जा सकता है.

ट्विटर ने एक बयान में कहा, ‘‘ हम स्पष्ट रहे हैं कि हम उस व्यवहार पर कड़ी प्रवर्तन कार्रवाई करेंगे जिनसे आॅफलाइन नुकसान पहुंचने की आशंका है.’’ प्रवक्ता ने बताया, ‘‘ संर्दिभत अकाउंट को ट्विटर के नियमों, खासकर, हमारे नफरती आचरण नीति और अपमानजनक नीति का बार-बार उल्लंघन करने के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सब पर विवेकपूर्ण तरीके से और निष्पक्ष रूप से ट्विटर नियमों को लागू करते हैं.’’ ट्विटर की नीति के मुताबिक, ‘‘व्यक्ति किसी को निशाना बनाकर प्रताड़ित नहीं करे या प्रताड़ित करने, धमकाने या इसकी कोशिश करने के लिए अन्य को भड़काए नहीं या अन्य की आवाजÞ को खामोश नहीं कराए.’’

ट्विटर ने नीति का हवाला देते हुए बताया कि जब अकाउंट को स्थायी रूप से बंद किया जाता है तो अकाउंट धारक को बताया जाता है कि उन्होंने किन नियमों का उल्लंघन किया है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने रनौत की नफरत फैलाने के लिए आलोचना की.

ट्विटर अकाउंट बंद किए जाने के बाद अभिनेत्री ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने बंगाल ंिहसा पर उदारवादी अंतरराष्ट्रीय मीडिया की खामोशी को उनकी ‘भारत के खिलाफ साजिश’ बताया. अभिनेत्री को पिछले साल केंद्र सरकार ने वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की थी. वह फेसबुक पर भी सक्रिय हैं.

अपनी इंस्टाग्राम ‘स्टोरीजÞ’ पर रनौत ने ट्विटर अकाउंट बंद किए जाने को लेकर मीडिया को दिए अपने बयान का स्क्रीनशॉट साझा किया. उन्होंने कहा, ‘‘ बंगाल में नरसंहार रोकने के लिए राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करने वाला एक वीडियो ट्विटर पर अपलोड करने के फौरन बाद मेरा ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया गया.’’

रनौत के विवादित ट्वीटों के बाद, फैशन डिजाइनर आनंद भूषण और रिमजÞमि दादू ने ऐलान किया कि वे अपने सोशल मीडिया चैनलों से उनकी सभी तस्वीरें हटा रहे हैं. उन्होंने अभिनेत्री के साथ कभी भी काम न करने का संकल्प भी लिया.

भूषण ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ हम एक ब्रांड के तौर पर नफरती भाषणों का समर्थन नहीं करते हैं.’’ दादू के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से संक्षिप्त बयान साझा किया गया जिसमें कहा गया है कि ब्रांड रनौत की अतीत में सहकार्य के तहत ली गई सभी तस्वीरों को हटा रहा है.

सोमवार को लेखक-गीतकार हुसैन हैदरी ने अभिनेत्री के दो ट्वीटों को साझा करके लोगों से अकाउंट की रिपोर्ट करने को कहा था. उन्होंने यह भी कहा कि यह दो ट्वीट ‘बड़े पैमाने पर ंिहसा’ की बात करते हैं. अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने फैशन डिजाइनरों के समर्थन करते हुए कहा कि उनके फैसले से उन्हें खुशी और हैरानी हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close