राष्ट्रमंडल खेल: बजरंग सहित चार पहलवान फाइनल में, भारत के चार पदक पक्के

बर्मिंघम. भारत के लिये शुक्रवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया ने पुरूष वर्ग में फाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किये जबकि महिलाओं के वर्ग में साक्षी मलिक और अंशु मलिक ने फाइनल में प्रवेश किया. गत चैम्पियन बजरंग पूनिया 65 किग्रा वर्ग में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर 10-0 की जीत से आसानी से फाइनल में जगह बनायी, जहां उनका सामना कनाडा के लाचलान मैकगिल से होगा.

पहलवान दीपक पूनिया ने फ्रीस्टाइल 86 किग्रा में कनाडा के एलेक्जेंडर मूर को 3-1 से पराजित करके फाइनल में स्थान पक्का किया. वह स्वर्ण पदक के मुकाबले में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम के सामने होंगे. महिलाओं में साक्षी मलिक 62 किग्रा के अंतिम चार मुकाबले में कैमरून की इटाने एनगोले पर और अंशु मलिक 57 किग्रा में श्रीलंका की नेथमी पोरूथोटागे पर तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 की जीत से फाइनल में पहुंच गयीं. साक्षी फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस से जबकि अंशु नाईजीरिया की ओडुनायो फोलासाडे एडुकुरोये से भिड़ेंगी.

दिव्या काकरान हालांकि फ्रीस्टाइल 68 किग्रा क्वार्टरफाइनल में नाईजीरिया की ब्लेंिसग ओबोरूडुडू से तकनीकी श्रेष्ठता (0-11) से हार गयीं जिससे वह रेपेशाज में चुनौती पेश करेंगी. मोहित ग्रेवाल साइप्रस के एलेक्सियोस काओस्लिडिस को हराकर 125 किग्रा फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें कनाडा के अमरवीर धेसी से 2-12 से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह रेपेशाज में कांस्य पदक के मुकाबले में जमैका के आरोन जॉनसन से भिड़ेंगे.

बजरंग ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मौरिशस के जीन गुलियाने जोरिस बांडोऊ को महज एक मिनट में पटखनी देकर सेमीफाइनल में पहुंचे. उन्हें क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में दो मिनट से भी कम समय लगा. उन्होंने शुरूआती दौर में नौरू के लोवे ंिबघम को गिराकर आसान जीत दर्ज की.

बजरंग ने एक मिनट अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में लिया और फिर ‘जकड़ने’ की स्थिति से अचानक बिघंम को पटक कर मुकाबला खत्म कर दिया. ंिबघम को इस अचानक से हुए दांव का पता नहीं चला और भारतीय पहलवान आसानी से जीत गया.
दीपक पूनिया ने सेमीफाइनल में सिएरा लियोन के शेकु कासेगबामा पर जीत दर्ज की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

हर घर तिरंगा अभियान


This will close in 10 seconds