यूक्रेन के खारकीव में युद्ध और कोविड-19 की दोहरी मार झेल रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी

खारकीव. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में अस्पताल के कर्मचारियों और स्वास्थ्यर्किमयों को दो मोर्चों पर लड़ाई लड़नी पड़ रही है. एक तरफ देश में युद्ध छिड़ा हुआ है जबकि दूसरी तरफ इन लोगों को देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण भी चुनौतीपूर्ण हालात का सामना करना पड़ रहा है.

कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे शहर के प्रमुख स्वास्थ्य सुविधा केंद्र खारकीव क्षेत्रीय नैदानिक ??संक्रामक रोग अस्पताल ने अपनी खिड़कियों को पूरी तरह से बंद कर दिया है और प्रत्येक दिन उसे नयी-नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.
अस्पताल के निदेशक पावेल नार्तोव ने कहा कि हवाई हमले के सायरन रोजाना कई बार बजते हैं, जिससे नाजुक मरीज अस्पताल के अस्थायी बम आश्रय में चले जाते हैं. उन्होंने कहा कि गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) के मरीजों को वेंटिलेटर पर रखने की प्रक्रिया सबसे कठिन और जोखिम भरी है, लेकिन साथ ही सबसे महत्वपूर्ण भी है. इस प्रक्रिया में आॅक्सीजन के टैंक को लगाने की प्रक्रिया सबसे जटिल मानी जाती है.

उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस से कहा, ‘‘बमबारी सुबह से रात तक होती है. ईश्वर की कृपा है कि अभी तक हमारे अस्पताल में बम नहीं गिरा है. लेकिन इसे किसी भी समय निशाना बनाया जा सकता है.’’ युद्ध के फैलने के बाद से खारकीव में रूसी सेना की ओर से लगातार गोलाबारी की जा रही है, जिसमें आवासीय भवनों पर गोलाबारी की जा रही है और बड़ी संख्या में लोग वहां से पलायन कर रहे हैं.
यूक्रेन में फरवरी के महीने में कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी थी, लेकिन उसके बाद से इसकी संख्या में गिरावट आई है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान बुधवार को हुई अहम घटनाएं- – रूस ने कीव पर बमबारी तेज कर दी है, इसके तहत शहर के एक रिहायशी इलाके में कई हमले हुए हैं.

– मारियुपोल पर नए हमलों के बावजूद यूक्रेन को रूस के साथ हो रही बातचीत में किसी समझौते तक पहुंचने की उम्मीद है- – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बारे में यूरोपीय नेताओं के साथ आमने-सामने की बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह यूरोप की यात्रा करेंगे.

– यूरोपीय संघ ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अब्रामोविच को लक्षित करने वाले उपाय शामिल हैं.

– यूक्रेन में ‘फॉक्स न्यूज’ के लिए काम करने वाले एक अनुभवी वीडियोग्राफर और 24 वर्षीय एक यूक्रेनी पत्रकार की मौत हो गई है. कीव के बाहर उनके वाहन में आग लग गई थी.

इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं- तोक्यो – जापान में अमेरिकी राजदूत रहम इमैनुएल ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का विरोध करने के लिए नवीनतम प्रतिबंधों की घोषणा करने में अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ खड़े होने के लिए बुधवार को जापान की प्रशंसा की.

इमैनुएल ने कहा कि रूस और बेलारूस को लगभग 300 वस्तुओं के निर्यात पर जापान ने प्रतिबंध लगा दिया है. इन वस्तुओं में अर्धचालक और संचार उपकरण भी शामिल हैं. इसके अलावा जापान ने रूस को व्यापार की दृष्टि से अपने सबसे पसंदीदा राष्ट्रों की सूची से बाहर कर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘जापान की ओर से रूस के खिलाफ की गयी कार्रवाइयां अमेरिका, यूरोप और दुनिया भर में हमारे सहयोगियों और भागीदारों और यूक्रेनी लोगों के साथ एकता में खड़े होने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को प्रर्दिशत करती हैं.’’ इसके अलावा जापान ने रूस के 17 और नेताओं की संपत्ति भी जब्त करने का फैसला किया है, जिसका अमेरिका ने स्वागत किया है.

कीव, यूक्रेन – मध्य कीव में बुधवार सुबह 12-मंजिला एक इमारत को निशाना बनाकर गोला दागा गया. इसके परिणामस्वरूप इमारत की ऊपरी मंजिल पूरी तरह से नष्ट हो गयी और आग लग गयी. इस हमले के कारण पड़ोस की एक इमारत को भी नुकसान पहुंचा है.
कीव क्षेत्र के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने बुधवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने कीव के उपनगरों में लड़ाई तेज कर दी है, विशेष रूप से उत्तर पश्चिम में बुका शहर के आसपास और जÞाइटॉमिर की ओर पश्चिम की ओर जाने वाले राजमार्ग के आसपास. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक राजधानी कीव की परिवहन व्यवस्था को ध्वस्त करने और रसद पहुंचाने की क्षमताओं को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि वे कीव पर कब्जा करने के लिए व्यापक हमले की योजना बना रहे हैं.

कीव के आसपास के 12 शहरों में पानी और बिजली के अलावा गैस की आपूर्ति भी बाधित हो रही है.
भारी गोलीबारी के कारण पूरे कीव क्षेत्र में बच्चों के स्कूलों, संग्रहालयों, चर्चों, रिहायशी क्षेत्रों और अन्य इमारतों को खाली करा लिया गया है.

ल्वीव, यूक्रेन – मध्यरात्रि के आसपास रूसी युद्धपोतों ने ओडेसा के दक्षिण में तुजला के पास यूक्रेनी समुद्री तट पर मिसाइलों और गोले दागकर हमला किया. यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने यह जानकारी दी.
उन्होंने फेसबुक पर कहा, ‘‘उन्होंने बड़ी दूरी से भारी मात्रा में गोला-बारूद दागा.’’ गेराशचेंको ने कहा कि रूस यूक्रेन की तटीय रक्षा प्रणाली का परीक्षण करना चाहता है. उन्होंने कहा कि सैनिकों को उतारने का कोई प्रयास नहीं किया गया. उन्होंने यह नहीं बताया कि गोलाबारी में कितना नुकसान हुआ.

ल्वीव, यूक्रेन – यूक्रेन ने कहा कि लड़ाई में एक चौथा रूसी जनरल मारा गया है.
यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने कहा कि रूस के मेजर जनरल ओलेग मित्येव की मंगलवार को मारियुपोल में तूफान के दौरान मृत्यु हो गई.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर जÞेलेंस्की ने अपने रात के संबोधन में एक और रूसी जनरल की मौत की सूचना दी, लेकिन उनका नाम नहीं लिया.

लंदन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर युद्ध के विरोध में रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने और उसके तेल एवं गैस निर्यात पर निर्भरता खत्म करने के अभियान की घोषणा की है. इस कवायद के तौर पर वह बुधवार को खाड़ी क्षेत्र की यात्रा आरंभ करेंगे.

जॉनसन का अबू धाबी और रियाद में ऊर्जा, क्षेत्रीय सुरक्षा और मानवीय राहत पर वार्ता के लिए नेताओं से मुलाकात करने का कार्यक्रम है. डाउंिनग स्ट्रीट ने इस वार्ता को यूक्रेन में संकट पर वैश्विक कार्रवाई प्रेरित करने के लिए ब्रिटेन की कोशिश बतायी है.
कीव, कीव और मारियुपोल पर रूस की बढ़ती बमबारी के बावजूद यूक्रेन ने कहा कि उसे रूस के साथ वार्ता में समझौते की गुंजाइश नजर आती है.

इस बीच, रूसी सेना से घिरे यूक्रेन के मारियुपोल से एक मानवीय गलियारे के जरिए करीब 20,000 लोगों ने बंदरगाह शहर छोड़ दिया. अभी तक इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने वहां से पलायन नहीं किया था. इस बीच, देश छोड़कर जाने वाले लोगों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई.

यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडलों के बीच मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई वार्ता के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार तड़के कहा कि रूस की मांगें ‘‘अपेक्षाकृत अधिक वास्तविक’’ हो रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button