ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा ने भी की ‘लेयर शॉट’ के विवादास्पद विज्ञापनों की आलोचना

मुंबई. विज्ञापनों के जरिए ‘‘सामूहिक बलात्कार की संस्कृति’’ को बढ़ावा देने वाले इत्र ब्रांड ‘लेयर शॉट’ के विवादास्पद विज्ञापनों की अभिनेता फरहान अख्तर, ऋचा चड्ढा और स्वरा भास्कर के बाद अब ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा जोनास ने भी कड़ी आलोचना की है. ऋतिक और प्रियंका ने भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) द्वारा इस संबंध में की गयी कार्रवाई की तारीफ की है.

दरअसल, इत्र ब्रांड लेयर शॉट के विज्ञापन के वीडियो पर सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक बड़े वर्ग ने आपत्ति जताई है. उन्होंने आरोप लगाया है कि यह विज्ञापन महिलाओं के खिलाफ यौन ंिहसा को बढ़ावा देता है. ऋतिक ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा कि वह ऐसे विज्ञापन बनाने वाली कंपनी की असंवेदनशीलता पर हैरान और स्तब्ध हैं.

प्रियंका चोपड़ा जोनास ने भी विज्ञापन की आलोचना करते हुए ट्वीट कर कहा, “बेहद शर्मनाक और घृणित. मुझे बहुत खुशी है कि इसे बाहर कर दिया गया और अब मंत्रालय ने इसे हटा दिया है.” इससे पहले, शनिवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब को अपने-अपने सोशल मीडिया मंच से एक इत्र ब्रांड के उन विज्ञापनों के वीडियो हटाने को कहा, जिसने ‘‘सामूहिक बलात्कार को बढ़ावा देने वाली संस्कृति’’ को लेकर आक्रोश पैदा किया था.

ट्विटर और यूट्यूब को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा था कि ये वीडियो शालीनता और नैतिकता के लिहाज से महिलाओं के चित्रण के प्रति हानिकारक हैं और सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) का उल्लंघन हैं.

Back to top button