भाजपा में हिम्मत है तो समय पर एमसीडी चुनाव कराए और जीते, हम राजनीति छोड़ देंगे: केजरीवाल

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने नगर निगम चुनाव टालने को लेकर बुधवार को भाजपा को चुनौती देते हुए कहा कि अगर भगवा पार्टी इन चुनावों को समय पर कराकर जीत हासिल करती है तो आम आदमी पार्टी (आप) राजनीति छोड़ देगी.
केजरीवाल ने भाजपा पर नगर निगम चुनाव रद्द कराने का आरोप लगाया और आशंका जताई कि वह भविष्य में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर भी ऐसा ही कर सकती है.

उन्होंने दिल्ली की तीनों नगर निगमों उत्तर, पूर्व और दक्षिण को एकीकृत करने संबंधी विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के एक दिन बाद यह टिप्पणी की है. केजरीवाल ने कहा, ‘‘ भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी होने का दावा करती है, फिर भी वह आप जैसी छोटी पार्टी और दिल्ली में छोटे से एमसीडी चुनावों से घबरा गई है.’’ उन्होंने कहा, “मैं भाजपा को चुनौती देता हूं कि अगर हिम्मत है तो चुनाव समय पर कराएं और जीतें. हम राजनीति छोड़ देंगे.” दिल्ली की तीनों निगमों पर भाजपा 2007 से काबिजÞ है.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से “हाथ जोड़कर” संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करने की अपील की. केजरीवाल ने कहा, ‘‘मेरे और आपके जैसे नेता कोई मायने नहीं रखते हैं. यह देश, इसका संविधान और लोकतंत्र मायने रखता है. उनकी रक्षा की जानी चाहिए.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने पहले राज्य चुनाव आयोग को चुनाव टालने के लिए “मजबूर” किया और अब एक संशोधन के माध्यम से चुनाव में महीनों की “देरी” करने की राह पर है.

केजरीवाल ने पूछा चुनाव टालने को लेकर भाजपा ने तर्क दिया कि वह तीनों नगर निगमों को एक करना चाहती है, क्या यह चुनाव स्थगित करने का कोई वैध आधार है? दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गुजरात में चुनाव होने वाले हैं. क्या वे अब चुनाव आयोग को पत्र लिखकर गुजरात चुनाव टालने को कहेंगे, क्योंकि वे राज्य का महाराष्ट्र में विलय करना चाहते हैं? ‘आप’ प्रमुख ने कहा, ‘‘अगर उन्हें (भाजपा को) लगेगा कि वह लोकसभा चुनाव हार रहे हैं, तो क्या वे चुनाव आयोग से कहेंगे कि वे राष्ट्रपति प्रणाली स्थापित करना चाहते हैं, इसलिए चुनाव नहीं हो सकते हैं.’’ आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि अगर चुनाव रद्द कर दिए जाते हैं तो लोकतंत्र के होने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह लोगों को बेजुबान और दबा हुआ महसूस कराएगा.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘सब लोग जानते हैं कि आगामी एमसीडी चुनावों में भाजपा को करारी हार का सामना करने जा रही है.’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘आप के हाथों इस तरह के अपमान से खुद को बचाने के लिए, भाजपा ने पहले राज्य चुनाव आयोग को एमसीडी चुनावों को टालने के लिए मजबूर किया. वे अब एक संशोधन ला रहे हैं, जो कई महीनों के लिए चुनाव टाल देगा.’’ पूरा देश शहीद दिवस मना रहा है और भगत ंिसह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. उन्होंने कहा कि चुनाव टालना ‘शहीदों का अपमान’ है.

उन्होंने कहा, ‘‘क्या शहीद-ए-आजम भगत ंिसह ने इस दिन के लिए अपने प्राण दिए थे? क्या उन्होंने एक ऐसे देश को देखने के लिए अपना सब कुछ त्याग दिया, जहां एक सरकार अपने लोगों से इतनी दूर है कि वह चुनाव रद्द कर देती है? केजरीवाल ने भाजपा को चेतावनी दी कि लोग “चुनाव रद्द करने और प्रतिनिधियों को चुनने के उनके मूल अधिकार को छीनने के लिए उसे कभी माफ नहीं करेंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button