श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में नई कप्तान की अगुआई में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत

दाम्बुला. भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से यहां श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सभी प्रारूपों की नई कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआई में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी. र्बिमंघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी20 प्रारूप को शामिल किया गया है जबकि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी.

यह महिला एकदिवसीय विश्व कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है.
दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है. मिताली ने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा. निजी तौर पर कप्तान हरमनप्रीत की नजरें मिताली को पीछे छोड़ने पर टिकी होंगी. तैंतीस साल की हरमनप्रीत ने 121 मैच में 2319 रन बनाए हैं और उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में मिताली को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है.

मेजबान श्रीलंका हालांकि श्रृंखला की शुरुआत बैकफुट पर करेगा क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला में 0-3 से वाइटवाश का सामना करना पड़ा. भारत को हालांकि ओशादी रणंिसघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा. भारत ने पिछली टी20 मुकाबला इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जिसमें टीम को 18 रन से हार का सामना करना पड़ा.

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत को मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार से काफी उम्मीदें होंगी.
मौजूदा फॉर्म और विश्व रैंंिकग को देखते हुए भारत निश्चित तौर पर श्रृंखला की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा और मेहमान टीम को हराने के लिए श्रीलंका को अपने खेल में काफी सुधार करना होगा. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने कहा कि वे श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में क्षेत्ररक्षण पर अधिक ध्यान देंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘एक टीम के रूप में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में हम कुछ क्षेत्रों में सुधार को ध्यान में रखेंगे. हमारा मजबूत पक्ष बल्लेबाजी है, हम अपने क्षेत्ररक्षण कौशल में सुधार के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे.’’ हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘हमारी सभी शीर्ष बल्लेबाज और गेंदबाज इस श्रृंखला के लिए फिट हैं और हम सभी को उम्मीद है कि हम इस श्रृंखला में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.’’ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के बाद इतने ही मैच की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी होगी जिसके मुकाबले पाल्लेकल में एक, चार और सात जुलाई को होंगे.

टीम इस प्रकार है:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव.

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मादवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी.

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे शुरू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button