बिल और मेलिंडा गेट्स ने तलाक की घोषणा की

न्यूयॉर्क. अरबपति समाजसेवी बिल और मेलिंडा गेट्स ने तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हमारा अब यही मानना है कि ‘‘अब हम एक दंपति के रूप में साथ नहीं रह सकते है लेकिन अपनी संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे.’’

ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा, ‘‘काफी सोच विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.’’ उन्होंने कहा कि पिछले 27 साल से अधिक समय से वे एक संस्था चला रहे हैं जो जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.

बयान के अनुसार, ‘‘हमारा यही मानना है कि इस मिशन में और संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे. लेकिन जीवन के अगले पड़ाव में दंपति के रूप में हम साथ नहीं रह सकते हैं.’’ ये दोनों दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में से एक हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम जीवन के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में हम अपने परिवार के लिए निजता चाहते हैं.’’ सिएटल स्थित संस्था बिल एंड मेंिलडा गेट्स फाउंडेशन की कुल संपत्ति 2019 में 43.3 अरब डॉलर थी.

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल (65) और मेंिलडा (56) की मुलाकात कंपनी में ही हुई थी. मेंिलडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. कुछ साल तक डेट करने के बाद दोनों ने 194 में हवाई में विवाह कर लिया. दंपति के तीन बच्चे हैं. संस्था ने एक बयान में कहा कि दोनों इसके सह-अध्यक्ष और न्यासी बने रहेंगे और संगठन में बदलाव की कोई संभावना नहीं है.

बयान के अनुसार, ‘‘संस्था की रणनीति को आकार देने तथा उसकी स्वीकृति के लिए, संस्था के मुद्दों की हिमायत करने और संस्था के संपूर्ण मार्गदर्शन के लिए दोनों साथ काम करते रहेंगे.’’ बिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है.

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘हमने तीन प्यारे बच्चों की परवरिश की और एक संस्था बनायी जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.’’ मेंिलडा गेट्स ने 2019 में प्रकाशित अपने संस्मरण ‘द मोमेंट आॅफ लिफ्ट’ में अपने बचपन और जीवन से जुड़े संघर्षों के बारे में बताया है. उन्होंने एक जानी-मानी शख्सियत की पत्नी होने तथा घर पर तीन बच्चों की परवरि श करने जैसे निजी संघर्षों का भी जिक्र किया है. पिछले साल बिल गेट्स ने कहा था कि परमार्थ कार्यों में ध्यान देने के लिए वह माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से हट रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close