IPL 2022: आरसीबी से हार कर चेन्नई की प्लेआॅफ की उम्मीदों को लगा तगड़ा झटका

पुणे. महिपाल लोमरोर की 27 गेंद में 42 रन की आक्रामक पारी के बाद मैन आॅफ द मैच हर्षल पटेल (तीन विकेट) और ग्लेन मैक्सवेल (दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में बुधवार को यहां चेन्नई सुपर ंिकग्स को 13 रन से हराया.

आसीबी की टीम ने लगातार तीन हार के बाद जीत का स्वाद चखा. टीम 11 मैचों में 12 अंक के साथ तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. चेन्नई की यह 10 मैचों में सातवीं हार है और टीम प्ले आॅफ की दौड़ से बाहर होने के कागार पर पहुंच गई है. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 173 रन बनाने के बाद चेन्नई को आठ विकेट पर 160 रन पर रोक दिया.

कप्तान फाफ डुप्लेसी (38) और विराट कोहली (30) की पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर बेंगलुरु को अच्छी शुरूआत दिलायी. लोमरोर ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े. दिनेश कार्तिक ने 17 गेंद में एक चौका और दो छक्कों की मदद से नाबाद 26 रन बनाये.

चेन्नई के स्पिनरों ने इस मैच में किफायती गेंदबाजी कर आरसीबी को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया. महेश तीक्षणा ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन, मोईन अली ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिये. रविन्द्र जडेजा ने चार ओवर में 20 रन दिये, उन्हें हालांकि काई सफलता नहीं मिली.  चेन्नई के लिए सलामी बल्लेबाज डेवन कोन्वे ने 37 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के की मदद से 56 रन बनाये. टीम का कोई अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा.

मैक्सवेल ने अपने चार ओवर में सिर्फ 22 दिये तो वही जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिये. वांिनदु हसरंगा ने 31 रन और शाहबाज अहमद ने 27 रन देकर एक-एक विकेट लिये. लक्ष्य का पीछा करते समय कॉन्वे और रुतुराज गायकवाड़ ने शुरुआती छह ओवर में 51 रन जोड़कर चेन्नई को शानदार शुरुआत दिलाया. इस दौरान मोहम्मद सिराज के द्वारा किये गये तीसरे और पांचवें ओवर में दो-दो चौके जड़े. दोनों ने छठे ओवर में हसरंगा के खिलाफ एक-एक छक्का जड़ा.

शाहबाज अहमद ने सातवें ओवर में गायकवाड़ और ग्लेन मैक्सवेल ने आठवें ओवर में रॉबिन उथप्पा (एक रन) को आउट किया.
अंबाती रायुडू (10 रन) ने शाहबाज के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन मैक्सवेल ने 10वें ओवर में उन्हें बोल्ड कर दूसरी सफलता हासिल की. दूसरे छोर से कोन्वे ने बीच बीच में बड़ा शॉट लगना जारी रखा. उन्होंने 11वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ छक्का जड़ा और 13वें ओवर में हर्षल पटेल के खिलाफ चौका और फिर एक रन लेकर 33 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया.

जरूरी रन गति के दबाव में  कॉन्वे  और फिर रविन्द्र जडेजा (तीन रन) ने अपना विकेट गंवा दिया. मोईन अली (27 गेंद में 34 रन) ने हर्षल पटेल के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर सिराज को कैच थमा बैठे. 19वें ओवर की पहली गेंद पर हेजलवुड ने महेन्द्र ंिसह धोनी को पवेलियन का रास्ता दिखाकर चेन्नई की उम्मीदें खत्म कर दी. आखिरी ओवर में प्रिटोरियस और तक्षणा ने छक्का लगाया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. इससे पहले चेन्नई के लिए अपना 200वां मैच खेल रहे कप्तान महेन्द्र ंिसह धोनी ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी का न्योता दिया.

शुरुआती तीन ओवरों में संभलकर बल्लेबाजी करने के बाद कोहली ने चौथे ओवर में सिमरजीत ंिसह के खिलाफ छक्का जड़ा तो वही डुप्लेसी ने पांचवें ओवर में मुकेश चौधरी के खिलाफ दो चौके और एक छक्का लगाया जिससे टीम ने 50 रन पूरे किये. बेंगलुरु की टीम ने पावर प्ले में बिना नुकसान के 57 रन बनाये जो इस सत्र में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

मोईन अली ने आठवें ओवर में डुप्लेसी और 10वें ओवर में विराट कोहली को चलता किया.  22 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाने वाले डुप्लेसी का कैच जडेजा ने पकडा तो वही विराट 33 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाकर बोल्ड हुए.
इस बीच  रॉबिन उथप्पा ने शानदार थ्रो कर ग्लेन मैक्सवेल (तीन रन) को रन आउट किया.

इसके बाद रजत पाटीदार (21 रन)  मोईन और महिपाल लोमरोर ने महीश तीक्षणा के खिलाफ छक्का जड़कर रन गति को बनाये रखा.
प्रिटोरियस ने 16वें ओवर में पहली ही गेंद पर पाटीदार को चौधरी के हाथों कैच कराया. उनके अगले ओवर में जडेजा ने लोमरोर का मुश्किल कैच टपका दिया. इस दौरान वह चोटिल भी हुए लेकिन फिजियो के उपचार के बाद वह मैदान पर बने रहे.

लोमरोर ने अगली ही गेंद पर ही छक्का जड़ दिया.  लेकिन  19वें ओवर में तीक्षणा की लगातार गेंदों पर लोमरोर और वांिनदु हसरंगा (शून्य) को आउट करने के बाद ओवर की आखिरी गेंद पर शाहबाज अहमद (एक रन) को बोल्ड किया. कार्तिक ने आखिरी ओवर में प्रिटोरियस के खिलाफ दो छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 170 के पार पहुंचाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button