IPL 2022: डुप्लेसी और हसरंगा ने हैदराबाद के खिलाफ आरसीबी को दिलाई बड़ी जीत

मुंबई. कप्तान फाफ डुप्लेसी (50 गेंद में नाबाद 73) की शानदार बल्लेबाजी के बाद वांिनदु हसरंगा (18 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी)  ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में रविवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 67 रन से करारी शिकस्त दी. इस जीत के बाद टीम के 12 मैचों में 14 अंक हो गये जबकि हैदराबाद के 11 मैचों में 10 अंक है.

आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 192 रन बनाने के बाद हैदराबाद की पारी को 19.2 ओवर में 125 रन पर समेट दिया. डुप्लेसी ने 50 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के जड़े. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए रजत पाटीदार (48) के साथ 105 और तीसरे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल (33) के साथ 54 रन की शानदार साझेदारी की. पाटीदार ने 38 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये तो वहीं मैक्सवेल ने 24 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के उड़ाये.

दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवरों में आठ गेंद की नाबाद पारी में चार छक्के और एक चौका लगाकर नाबाद 30 रन बनाये. उन्होंने आखिरी ओवर में अपना पहला मैच खेल रहे फजलहक फारुखी के खिलाफ लगातार तीन छक्के मारे. इस ओवर में टीम ने 25 रन बनाये.   हैदराबाद के लिए जगदीश सुचित ने चार ओवर में 30 रन देकर दो जबकि कार्तिक त्यागी ने चार ओवर में 42 रन देकर एक विकेट लिया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने 37 गेंद में छह चौके और दो छक्के जड़ित पारी में 58 रन बनाये. उनके अलावा एडेन मार्कराम (21) और निकोलस पूरण (19) ही दहाई के आंकड़े में रन बना सके. आरसीबी के लिए मैन आॅफ द मैच हसरंगा के पांच के अलावा जोस हेजलवुड ने दो जबकि मैक्सवेल और हर्षल पटेल ने एक-एक विकेट लिये.

इससे पहले हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही. टीम ने पहले ओवर में ही दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये. कप्तान केन विलियमसन (शून्य) पहली गेंद पर स्ट्राइक पर आये बिना रन आउट हो गये. मैक्सवेल ने इस ओवर में अभिषेक शर्मा को खाता खोले बगैर बोल्ड किया.

एडेन मार्कराम ने तीसरे ओवर में मैक्सवेल की शुरुआती दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर दबाव को कुछ कम किया. राहुल त्रिपाठी ने छठे ओवर में मोहम्मद सिराज की गेंद को दर्शकों के पास भेजा. वांिनदु हसरंगा द्वारा किये गये नौवें ओवर में मार्कराम गेंद को कोहली के हाथों में खेल बैठे. मार्कराम ने 27 गेंद में 21 रन बनाने के साथ त्रिपाठी के साथ 50 रन की साझेदारी की.

त्रिपाठी ने 10वें ओवर में शाहबाज के खिलाफ दो चौके जड़े तो वहीं पूरण ने हर्षल पटेल की गेंद पर छक्का जड़ दिया. वह हालांकि 13वें ओवर में हसरंगा की गुगली पढ़ने में नाकाम रहे और शाहबाज को कैच देकर पवेलियन लौट गये.  त्रिपाठी ने इसके बाद मोहम्मद सिराज के खिलाफ छक्का जड़ कर 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन इसके बाद टीम के बल्लेबाज जरूरी रन गति का दबाव नहीं झेल सके.

पारी के 15वें ओवर में जगदीश सुचित (दो रन) हसरंगा के तीसरे शिकार बने. शशांक ंिसह ने छक्के के साथ इस ओवर में खाता खोला लेकिन हेजलवुड ने लगातार दो गेंदों पर त्रिपाठी और कार्तिक त्यागी (शून्य) को आउट कर मैच का रुख अपनी टीम की ओर मोड़ दिया. अगले ओवर में हसरंगा ने लगातार गेंदों पर शशांक ंिसह (आठ) और उमरान मलिक (शून्य) को आउट किया जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 114 रन से नौ विकेट पर 114 रन हो गया. हर्षल ने आखिरी ओवर में भुवनेश्वर को आउट (आठ) कर हैदराबाद की पारी को समेट दिया.

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद आरसीबी की भी शुरुआत खराब रही.  विराट कोहली को पारी की पहली गेंद पर ही सुचित ने चलता कर दिया. मौजूदा आईपीएल में वह तीसरी बार पहली गेंद पर खाता खोले बगैर आउट हुए. डुप्लेसी और पाटीदार ने हालांकि टीम पर इसका असर नहीं पड़ने दिया. पाटीदार ने चौथे ओवर में भुवनेश्वर कुमार तो वहीं डुप्लेसी ने त्यागी के खिलाफ छक्का लगाकर अपने इरादे जता दिये.  पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 47 रन हो गया.

आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये उमरान मलिक के ओवर से 20 रन बने जिसमें डुप्लेसी का छक्का और चौका शामिल था.
डुप्लेसी ने 12वें ओवर में त्यागी के खिलाफ चौका जड़कर 33 गेंद में अपना अर्धशतक और टीम के रनों का शतक पूरा किया. मौजूदा सत्र में यह उनकी तीसरी अर्धशतकीय पारी है. अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आये सुचित ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराकर रजत पाटीदार को पवेलियन भेज दूसरी सफलता हासिल की. क्रीज पर आये मैक्सवेल ने इसी ओवर में छक्का जड़कर अपने इरादे जता दिये.

उन्होंने 16वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ छक्का लगाकर रन गति को बढ़ाया. ग्लेन मैक्सवेल 19वें ओवर में कार्तिक त्यागी के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में एडेन मार्कराम को कैच थमा बैठे. इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाया. कार्तिक को 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर त्रिपाठी ने जीवनदान दिया और गेंद छक्के के लिए चली गयी. कार्तिक ने अगली दो गेंदों में छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जड़कर टीम के स्कोर को 190 के पार पहुंचाया.

Related Articles

Back to top button