IPL 2022: कार्तिक और शाहबाज का धमाल, आरसीबी की लगातार दूसरी जीत

मुंबई. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 44) और शाहबाज अहमद (45) की तेज तर्रार पारियों से मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रोमाचंक टी20 क्रिकेट मैच में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से शिकस्त देकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की छह छक्कों जड़ित नाबाद 70 रन की पारी और शिमरोन हेटमायर (नाबाद 42) के साथ चौथे विकेट के लिये उनकी 83 रन की नाबाद साझेदारी से तीन विकेट पर 169 रन का स्कोर बनाया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी ने अच्छी शुरूआत के बाद लगातार विकेट गंवा दिये, पर उसने कार्तिक और शाहबाज की बदौलत वापसी कर पांच गेंद रहते छह विकेट पर 173 रन बनाकर जीत की लय जारी रखी। उसने राजस्थान रॉयल्स को टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक करने से रोक दिया।

अनुभवी दिनेश कार्तिक (23 गेंद में सात चौके और एक छक्का) और शाहबाज अहमद (26 गेंद में चार चौके और तीन छक्के) ने जिम्मेदारी से खेलते हुए छठे विकेट के लिये 33 गेंद में 67 रन की भागीदारी की। राजस्थान रॉयल्स के लिये युजवेंद्र चहल ने अपनी लेग स्पिन से कमाल कर अपनी टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था। उन्होंने 15 रन देकर दो विकेट चटकाने के अलावा विराट कोहली को रन आउट करने में अहम भूमिका निभायी। पर उनका यह प्रदर्शन टीम को जीत तक नहीं ले जा सका। उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने 34 रन देकर दो विकेट झटके।

आरसीबी ने कप्तान फाफ डुप्लेसी (29 रन) और अनुज रावत (26 रन) की बदौलत पावरप्ले में 48 रन बनाकर अच्छी शुरूआत की।
युजवेंद्र चहल ने डुप्लसी को आउट कर 55 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया जिनका कैच लांग आन पर ट्रेंट बोल्ट ने लिया। लेकिन आरसीबी का स्कोर जल्द ही एक विकेट पर 55 रन से चार विकेट पर 62 रन हो गया। आरसीबी ने स्कोर में छह रन ही जोड़े थे कि रावत को दिल्ली के नवदीप सैनी ने विकेटकीपर और कप्तान संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराया।

और एक रन जुड़ने के बाद आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली को चहल और सैमसन ने मिलकर रन आउट कर बड़ा झटका दिया जो स्टेडियम में बैठे दर्शकों के लिये बहुत निराशाजनक था जो अपने स्टार से लंबी पारी की उम्मीद लगाये थे। अगली ही गेंद में चहल ने डेविड विली को बोल्ड किया। शेरफाने रदरफोर्ड (05) भी जल्दी आउट हो गये जो 13वें ओवर में बोल्ट की गेंद को ऊंचा खेल बैठे और सैनी ने शानदार कैच लपक लिया।

कार्तिक तेजी से रन जुटाने की रणनीति के साथ ही क्रीज पर उतरे, उन्होंने 14वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन (39 रन देकर कोई विकेट नहीं) पर एक छक्का और तीन चौके जड़ दिये जिससे इसमें 21 रन बने। इसी लय को जारी रखते हुए कार्तिक ने अगले ओवर में सैनी पर मिडविकेट, बैकवर्ड स्क्वायर और शार्ट फाइनल लेग पर चौके जमाये। अब आरसीबी को 30 गेंद में 45 रन की दरकार थी। शाहबाज अहमद ने भी कार्तिक का बखूबी साथ निभाया और 16वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा पर एक चौका और एक छक्का जड़ दिया।

शाहबाज ने 18वें ओवर में लांग आन पर चौका और मिडविकेट पर छक्का लगाया लेकिन बोल्ड की गेंद पर बोल्ड हो गये जिससे यह साझेदारी टूट गयी जिसका राजस्थान रॉयल्स बेसब्री से इंतजार कर रही थी। अब अंतिम दो ओवर में आरसीबी को 15 रन चाहिए थे। कार्तिक ने 19वें ओवर में दो चौके लगाकर 12 रन बनाने में मदद की और अगले ओवर में हर्षल पटेल ने यशस्वी जायसवाल की गेंद को डीप मिडविकेट पर छक्के के लिये भेजकर आरसीबी को लगातार दूसरी जीत दिलायी।

इससे पहले पिछले मैच में शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले बटलर इस मैच में भी अपनी वही फॉर्म जारी रखते हुए पारी के अंत तक बने रहे और 47 गेंद की पारी के दौरान उन्होंने पहले देवदत्त पडीक्कल (37 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 70 रन की भागीदारी निभायी। फिर उन्हें हेटमायर का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 31 गेंद में चार चौके और दो छक्के जमाये। ये दोनों अंत तक डटे रहे।

हालांकि टीम पावरप्ले में अच्छा नहीं कर सकी जिसमें उसने एक विकेट गंवाकर 35 रन बनाये थे। यह विकेट सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का रहा जो दूसरे ओवर में डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गये। इसके बाद बटलर और पडीक्कल (दो चौके, दो छक्के) ने पारी को थोड़ी तेजी देकर अर्धशतकीय साझेदारी की। आरसीबी ने दो बार बटलर को और पडीक्कल को एक बार जीवनदान भी दिया।

हर्षल पटेल ने पडीक्कल की पारी समाप्त की जिनका कैच विराट कोहली ने लपका। इसके बाद संजू सैमसन क्रीज पर उतरे जिन्होंने वांिनदु हसांरगा डि सिल्वा की गेंद पर सीधा छक्का जड़ा और फिर उन्हें ही कैच देकर आउट हो गये। इससे 12वें ओवर में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 86 रन था। आरसीबी के गेंदबाज परिस्थितियों का अच्छा इस्तेमाल कर रहे थे जिससे स्लॉग ओवर में राजस्थान रॉयल्स को बड़े शॉट लगाने में परेशानी हो रही थी।

हालांकि इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 19वें ओवर में मोहम्मद सिराज पर लगातार छक्के जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।
अंतिम ओवर में आकाश दीप पर बटलर ने लांग आन में दो छक्के जड़े जबकि हेटमायर ने डीप स्क्वायर लेग में एक छक्का जड़ा जिससे 20वें ओवर में 23 रन बने। बटलर की नाबाद पारी में एक भी चौका शामिल नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button