IPL 2022: गेंदबाजों का जलवा, मुंबई इंडियंस ने सीएसके को पांच विकेट से हराया

मुंबई. मुंबई इंडियंस ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत गुरूवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में चेन्नई सुपर ंिकग्स को पांच विकेट से हराकर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. अंक तालिका में नौंवे और 10वें स्थान की टीमों के बीच के इस मुकाबले में चेन्नई सुपर ंिकग्स (सीएसके) की टूर्नामेंट में बने रहने की जरा सी उम्मीद भी इस पराजय से खत्म हो गयी. इससे आईपीएल की दो सबसे सफल टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं और दूसरी टीमों का खेल बिगाड़ने के लिये बचे हुए मुकाबले खेलेंगी.

पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने गेंदबाजों की बदौलत सीएसके को 16 ओवर में 97 रन पर समेट दिया जो उसका इस लुभावनी टी20 लीग में दूसरा न्यूनतम स्कोर है. सीएसके का पिछला न्यूनतम स्कोर 2013 में 79 रन भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही था.
इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने भी पावरप्ले में चार विकेट गंवा दिये थे लेकिन तिलक वर्मा (नाबाद 34 रन, 32 गेंद, चार चौके) और ऋतिक शौकीन (18) ने संभलकर खेलते हुए टीम को जीत की ओर बढ़ाया.

शौकीन 13वें ओवर में मोईन अली की गेंद पर बोल्ड हो गये. तब टीम का स्कोर 81 रन था जिसके बाद टिम डेविड (नाबाद 16 रन, 11 गेंद, दो छक्के) ने आते ही 15वें ओवर की पहली गेंद को छक्के के लिये भेजा. डेविड ने फिर पांचवीं गेंद पर एक और छक्का जड़ा जिससे टीम ने 14.5 ओवर में पांच विकेट पर 103 रन बनाकर तीसरी जीत हासिल की. सीएसके के लिये मुकेश चौधरी ने भी चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके.

इससे पहले टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला करने वाली मुंबई इंडियंस के लिये गेंदबाजों ने उसकी जीत की नींव रखी जिसमें पहले ही ओवर में दो झटके देना शामिल रहा जिससे उसने सीएसके को दबाव में ला दिया जिससे वह अंत तक उबर नहीं सकी. सीएसके के लिये कप्तान महेंद्र ंिसह धोनी एक छोर पर 36 रन (33 गेंद, चार चौके, दो छक्के) बनाकर नाबाद रहे जबकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे. इसके अलावा टीम के स्कोर में अतिरिक्त रन का योगदान रहा जिसमें 15 रन बने.

धोनी के अलावा केवल तीन अन्य बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके जिनका स्कोर अतिरिक्त रन से कम ही रहा. मुंबई के लिये डेनियल सैम्स ने चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया. रिले मेरेडिथ और कुमार कार्तिकेय ने तीन तीन ओवर में क्रमश: 27 और 22 रन देकर दो दो विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में एक मेडन ओवर डाला और 12 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया. रमनदीप को अपने एक ओवर में पांच रन देकर एक विकेट मिला. सीएसके की शुरूआत काफी खराब रही. सैम्स ने पहले ही ओवर में दो विकेट झटक लिये.

पिछले तीन मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले डेवोन कोनवे पारी की दूसरी गेंद पर पगबाधा आउट हुए और तब डीआरएस का विकल्प भी नहीं था क्योंकि ‘पावर कट’ की वजह से 1.4 ओवर तक डीआरएस उपलब्ध नहीं था इसलिये वे रिव्यू भी नहीं ले पाये जबकि बाद में दिखा कि वे आउट नहीं थे. इतना ही काफी नहीं था कि मोईन अली भी ऋतिक शौकीन को कैच देकर पवेलियन पहुंचे. इस दोहरे झटके बाद सीएसके उबर ही नहीं सकी और लगातार विकेट गंवाती रही.

दूसरे ही ओवर में रोबिन उथप्पा (01) बुमराह की गुड लेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हुए और तब भी डीआरएस उपलब्ध नहीं था. इसके बाद ही बिजली आयी और डीआरएस का शुरू हुआ. इस समय टीम का स्कोर तीन विकेट पर पांच रन था. अब सीएसके के बल्लेबाजों ने सैम्स को उनके दूसरे ओवर में सतर्कता से खेला. चौथे ओवर में रूतुराज गायकवाड़ और अंबाती रायुडू ने बुमराह पर एक एक चौके लगाये.

पर अगले ओवर में गायकवाड़ (07) सैम्स का तीसरा शिकार बने और गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों में समां गयी. अब कप्तान धोनी क्रीज पर थे जिन्होंने इसी ओवर में सैम्स पर कवर प्वाइंट में चौका लगाया. रायुडू (10 रन) छठे ओवर में मेरेडिथ पर चौका लगाने के बाद उनका शिकार हो गये. पावरप्ले में आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी और स्कोर बोर्ड पर 32 रन थे.

शिवम दूबे (10) से कप्तान के साथ साझेदारी निभाने की उम्मीद थी लेकिन मेरेडिथ ने ऐसा नहीं होने दिया. दूबे शार्ट गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को आसान कैच दे बैठे. धोनी ने 10वें ओवर में शौकीन पर स्क्वायर लेग में पारी का पहला छक्का जमाया. ब्रावो (12 रन) ने भी धोनी की देखा देखी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और 13वें ओवर की पहली गेंद पर कार्तिकेय पर छक्का जड़ा लेकिन अगली ही गेंद को भी ऊंचा खेलने के प्रयास में तिलक वर्मा को कैच देकर आउट हुए. सिमरजीत ंिसह (02) आते ही पगबाधा आउट हो गये.

मुकेश चौधरी के रन आउट होते ही सीएसके की पारी खत्म हो गयी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई ने पहले ही ओवर में किशन (06) का विकेट गंवा दिया जिनकी खराब फॉर्म जारी रही. कप्तान रोहित शर्मा (18 रन, 14 गेंद, चार चौके) भी चौथे ओवर में सिमरजीत ंिसह की गेंद पर विकेटकीपर धोनी को कैच देकर आउट हुए. सैम्स (01) मुकेश चौधरी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए और इसी गेंदबाज ने फिर पदार्पण करने वाले ट्रिस्टन स्टब्स को खाता भी नहीं खोलने दिया और पगबाधा आउट किया. इससे मुंबई की टीम ने 33 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button