आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की: भारत

नयी दिल्ली. भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है लेकिन आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण का माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है. विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह बात कही. उनसे मीडिया में छपी उन खबरों के बारे में पूछा गया था, जिनमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार ने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को फिर से शुरू किए जाने का समर्थन किया था.

इसके जवाब में मुरलीधरन ने कहा, ‘‘सरकार की सुसंगत स्थिति रही है कि भारत, पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है और वह दोनों देशों के मध्य मुद्दों का समाधान आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण में द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से करने के लिए प्रतिबद्ध है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा अनुकूल माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है.’’ ज्ञात हो कि पुलवामा में आतंकवादी हमले के बाद भारत ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे. इसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बना हुआ है.

मुरलीधरन ने कहा, ‘‘अगस्त 2019 में पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को स्थगित करने की घोषणा की. पाकिस्तान ने सितंबर 2019 में कुछ दवा उत्पादों में व्यापार की अनुमति देकर भारत के साथ व्यापार पर प्रतिबंध में आंशिक रूप से ढील दी.’’ एक अन्य सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि भारत सरकार भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के सहयोग और विदेश स्थित भारतीय सांस्कृतिक केंद्रों और दूतावासों के माध्यम से पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति का प्रचार और प्रसार कर रही है.

उन्होंने कहा कि सरकार को चुंिनदा देशों में ‘‘गुजरात की भावना’’ विषय पर कार्यक्रम आयोजित करने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है.
उन्होंने कहा, ‘‘यह धारणा गुजरात के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक परिदृश्य को विदेशों में बसे गुजरात मूल के लोगों से जोड़ने के लिए है. एक सप्ताह लंबा यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव और संस्कृति के विकास में विदेशों में रहने वाले गुजरातियों की भूमिका पर एक लघु फिल्म से शुरू होगा.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button