लोकतंत्र और दृढ़संकल्प की नयी मिसाल पेश कर रहा है जम्मू कश्मीर: प्रधानमंत्री मोदी

पल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले दो-तीन साल में अनेक विकास पहल की गयी हैं और यह केंद्रशासित प्रदेश ‘लोकतंत्र तथा दृढ़संकल्प’ की नयी मिसाल पेश कर रहा है. संविधान अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को 2019 में हटाये जाने के बाद जम्मू कश्मीर की पहली यात्रा पर आए मोदी ने यहां कहा कि पिछले दो साल में केंद्रशासित प्रदेश में 38,000 करोड़ रुपये का निवेश निजी क्षेत्र से आया है और बड़ी संख्या में यहां पर्यटकों की आवक देखी जा रही है.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर जम्मू से करीब 17 किलोमीटर दूर सांबा जिले के पल्ली गांव में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उनके भाषण का देश की सभी ग्राम पंचायतों में प्रसारण किया गया. उन्होंने जम्मू कश्मीर में कनेक्टिविटी और बिजली से संबंधित 20,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया.

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश की जनता के लिए 175 केंद्रीय कानून और पंचायत राज व्यवस्था लागू की है. उन्होंने कहा कि जब तक जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत विशेष दर्जा मिला था, यहां के लोग ऐसे लाभों से वंचित थे.
उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर लोकतंत्र और दृढ़संकल्प की नयी मिसाल पेश कर रहा है. यहां पिछले दो-तीन साल में कई विकास पहल की गई है.’’ मोदी ने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि पहली बार जम्मू कश्मीर में कुछ महीने पहले त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली के लिए चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए.

उन्होंने कहा, ‘‘पंचायती राज व्यवस्था एक अच्छी योजना थी. इसका ंिढढोरा पीटा गया. लोगों को इसमें गौरव होता था, जिसमें कुछ गलत नहीं था. दिल्ली में हमारी सरकार आने से पहले तक जम्मू कश्मीर की जनता इस व्यवस्था के लाभों से वंचित रही.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि राजग सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश की पंचायतों को लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने के लिए 22,000 करोड़ रुपये का कोष सीधे प्रदान किया ,जबकि पहले इस मद में 5,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाता था.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों और योजनाओं को तेजी से लागू किया जा रहा है और इससे केंद्रशासित प्रदेश के गांवों को लाभ हो रहा है. मोदी ने केंद्र सरकार की रसोई गैस कनेक्शन, बिजली, पानी और शौचालयों से संबंधित अनेक योजनाएं भी गिनाईं.
उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में केंद्रशासित प्रदेश में 38,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है, जबकि पिछले सात दशक में केवल 17,000 करोड़ रुपये का निवेश आया था. प्रधानमंत्री ने कहा कि निजी कंपनियां और निवेशक अब यहां आ रहे हैं.

मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर अगले 25 साल में सफलता का नया अध्याय लिखेगा, जो भारतीय स्वतंत्रता का ‘अमृत काल’ है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवाओं को विकास की तेज रफ्तार के साथ रोजगार मिलेगा. मोदी ने युवाओं को आश्वासन दिया कि उनके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी ने जो मुसीबतें झेली हैं, उन्हें नहीं उठानी पड़ेंगी.

मोदी ने कश्मीर के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘घाटी के युवाओ, आपके माता-पिता, आपके दादा-दादी, आपके नाना-नानी ने मुसीबत भरी ंिजदगी बिताई है. मेरे नौजवानो, आप ऐसी मुसीबत भरी ंिजदगी नहीं बिताएंगे. मैं यह भरोसा दिलाता हूं.’’ उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के लागू होने तक जम्मू कश्मीर के जिन निवासियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा था, वे अब उसके फायदे उठा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम प्रयास कर रहे हैं कि जम्मू कश्मीर के सभी इलाके साल के 12 महीने आपस में जुड़े रहें. हम हाल में बजट में घोषित ‘जीवंत ग्राम योजना’ के तहत सीमावर्ती गांवों के लिए भी यह सुनिश्चित कर रहे हैं.’’ मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर और पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को इस सीमावर्ती ग्राम विकास योजना से लाभ मिलेगा.

उन्होंने किसानों से भी जैविक खेती की ओर बढ़ने का आ’’ान करते हुए कहा कि रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की मौजूदा व्यवस्था मिट्टी और भूजल को बर्बाद कर रही है. प्रधानमंत्री ने नागरिकों को सूखा और गीला कचरा अलग करने की प्रवृत्ति अपनाने को कहा और ‘कार्बन न्यूट्रल’ पारिस्थितिकी तंत्र को हासिल करने के लिए सभी से सहयोग करने को कहा. मोदी ने जम्मू कश्मीर के पंचायत प्रतिनिधियों से बात करते हुए खेती में सौर पंपों के उपयोग के महत्व पर बात की और एलईडी बल्ब तथा सोलर कुकर के इस्तेमाल के बारे में भी चर्चा की.

Related Articles

Back to top button