गुजरात में जेसीबी कारखाने के दौरे के दौरान बुलडोजर पर खड़े हुए जॉनसन

हलोल. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बृहस्पतिवार को गुजरात के पंचमहाल जिले के हलोल स्थित निर्माण उपकरण कंपनी जेसीबी के एक नये कारखाने का उद्घाटन करने के बाद वहां एक बुलडोजर पर सवार हुए और मीडिया की ओर हाथ हिलाया.
जब जॉनसन बुलडोजर बनाने वाले कारखाने के दौरे पर थे तब उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी थे.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने 10 करोड़ पाउंड के निवेश के साथ भारत में जेसीबी के नवीनतम कारखाने की शुरुआत की. यह संयंत्र वैश्विक उत्पादन श्रृंखला के लिए कलपुर्जे तैयार करेगा. ब्रिटेन में 11 कारखानों में 7,500 से अधिक लोगों को रोजगार मिला हुआ है. जेसीबी ने पहली बार 1979 में भारत में निर्माण शुरू किया था और अब यह निर्माण उपकरण का देश का प्रमुख उत्पादक है. बाद में परिसर के निरीक्षण के दौरान जॉनसन कारखाने में रखे एक बुलडोजर पर अचानक चढ़ गए. वह कुछ समय बुलडोजर के अंदर बैठे रहे और फिर भारी मशीन पर खड़े होकर वहां मौजूद मीडियार्किमयों की ओर हाथ हिलाया.

पिछले कुछ दिनों के दौरान सांप्रदायिक दंगों के मद्देनजर देश के कुछ हिस्सों में ‘‘अवैध’’ मकानों एवं दुकानों को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर के इस्तेमाल की पृष्ठभूमि में जॉनसन का यह कृत्य सोशल मीडिया मंच पर चर्चा का विषय बन गया. इनमें नवीनतम मामला दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके का है जहां हनुमान जयंती समारोह के दौरान झड़पें हुई थीं. दिल्ली में नगर निगम द्वारा बुलडोजर से घरों को तोड़े जाने के एक दिन बाद गुजरात में जेसीबी कारखाने का उद्घाटन करने के लिए जॉनसन पर निशाना साधते हुए एमनेस्टी इंडिया ने इस कदम को न केवल उनके द्वारा अनदेखा किया जाना करार दिया बल्कि घटना पर चुप्पी को लेकर भी सवाल उठाया.

Related Articles

Back to top button