जूनियर विश्व चैम्पियनशिप : छत्तीसगढ की ज्ञानेश्वरी को रजत, रितिका को कांस्य

नयी दिल्ली. भारत की ज्ञानेश्वरी यादव ने यूनान में चल रही आईडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में महिलाओं के 49 किलोवर्ग में कांस्य पदक जीता जबकि वी रितिका तीसरे स्थान पर रही. छत्तीसगढ की ज्ञानेश्वरी ने 156 किलो (73 और 83 किलो) वजन उठाया. वहीं 18 वर्ष की रितिका ने 150 किलो (69 किलो और 81 किलो) वजन उठाकर कांस्य पदक जीता .इस वर्ग में 10 ही प्रतिस्पर्धी उतरे थे.

तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंडोनेशिया की ंिवडी सी ऐसाह ने 185 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता . उनके और ज्ञानेश्वरी के प्रदर्शन के बीच 29 किलो का अंतर था. इस टूर्नामेंट में चीन, उत्तर कोरिया और थाईलैंड जैसे दिग्गज देशों ने भाग नहीं लिया है.

यह वही वजन वर्ग है जिसमें तोक्यो ओलंपिक में मीराबाई चानू ने 202 किलो वजन उठाकर रजत पदक जीता था . चानू के नाम क्लीन एंड जर्क वर्ग का विश्व रिकॉर्ड है जब उन्होंने पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप में 119 किलो वजन उठाया था. भारत के इस टूर्नामेंट में तीन पदक हो गए हैं .इससे पहले सोमवार को हर्षदा शरद गरूड़ ने स्वर्ण पदक जीता था. रूस और बेलारूस को आईडब्ल्यूएफ प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने से रोक दिया गया है . पिछले सत्र में रूस ने सर्वाधिक नौ पदक जीते थे.

भारतीय भारोत्तोलकों का जूनियर भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन

भारतीय भारोत्तोलक ज्ञानेश्वरी यादव और वी. रितिका ने यूनान के हेराक्लिओन में आईडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में 49 किलोग्राम भार वर्ग में क्रमश: तीन रजत और दो कांस्य पदक जीते. टूर्नामेंट के पहले दिन भारतीय भारोत्तोलकों ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ अध्यक्ष सहदेव यादव ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘यह जानकर खुशी हो रही है कि जूनियर विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप के सभी सत्रों में अब तक भारतीय भारोत्तोलकों द्वारा केवल तीन समग्र पदक जीते गए थे. यह पदक सैखोम मीराबाई चानू (कांस्य), झिल्ली डालाबेहेरा (कांस्य) और अंिचता शिउली (रजत) ने जीते थे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आईडब्ल्यूएफ जूनियर (पुरुष और महिला) विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2022 के शुरुआती दिन भारतीय भारोत्तोलकों ने 3 पदक जीते. इसमें एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल है. आने वाले दिनों में और पदक की उम्मीद है.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button