कर्नाटक हिज़ाब विवाद : कॉलेज से पांच मुस्लिम लड़कियों ने मांगा स्थानांतरण प्रमाण पत्र

मंगलुरू. यहां के हम्पंकट्टा में विश्वविद्यालय कॉलेज की पांच मुस्लिम छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन से अन्य कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) जारी करने का अनुरोध किया है. बता दें कि कॉलेज ने कक्षाओं में हिज़ाब पहनने पर रोक लगा दी थी, जिसका मुस्लिम छात्राओं ने विरोध किया था.

हाल ही में, मंगलुरू विश्वविद्यालय के कुलपति पी एस यदापदिथ्या ने घोषणा की थी कि यदि वह उच्च न्यायालय के निर्देश जिसमें छात्राओं को संबंधित संस्थानों द्वारा निर्धारित वर्दी कोड का पालन करने के लिए कहा गया है उस आदेश को मानने की इच्छुक नहीं हैं, तो विश्वविद्यालय अन्य कॉलेजों में शामिल होने के लिए मुस्लिम लड़कियों के लिए विशेष व्यवस्था करेगा. कॉलेज की प्राचार्य अनसूया राय ने कहा कि पांचों छात्राओं ने टीसी के लिए अनुरोध किया था ताकि वह हिज़ाब की अनुमति देने वाले अन्य कॉलेजों में दाखिला ले सकें.

राय ने कहा, चूंकि उनके द्वारा लिखे गये प्रार्थना पत्र अपूर्ण पाए गए थे, छात्राओं को सुधार के साथ एक नया पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था. राय ने बताया कि छात्राएं अभी तक नये पत्र लेकर वापस नहीं आयी है. प्राचार्य ने कहा, सभी स्रातक की कक्षाओं को आॅनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि परिसर में मूल्यांकन कार्य चल रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ छात्राओं को छोड़कर, यूजी पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाली सभी 44 मुस्लिम लड़कियां कक्षाओं में भाग ले रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button