ऑस्कर के बाद ग्रैमी में भी ‘इन मेमोरियम’ खंड में लता मंगेशकर, बप्पी लाहिरी को नहीं किया गया शामिल

मुंबई. दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को 64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार के ‘इन मेमोरियम’ खंड में शामिल नहीं किया गया, जिससे उनके प्रशंसक काफी निराश हैं और कार्यक्रम की आलोचना कर रहे हैं. इसके अलावा संगीतकार बप्पी लाहिरी को भी ग्रैमी द्वारा अपने इस खंड में शामिल नहीं करने को लेकर उनके प्रशंसकों ने नाराजगी व्यक्त की. इससे एक सप्ताह पहले आयोजित ऑस्कर पुरस्कार समारोह के ‘इन मेमोरियम’ खंड में भी लता मंगेशकर को शामिल नहीं किया गया था. लता का 92 साल की उम्र में इस वर्ष छह जनवरी को निधन हो गया था.

लास वेगास में सोमवार को 2022 ग्रैमी समारोह आयोजित किया गया था जिसमें दिवंगत पार्श्व गायिका को श्रद्धांजलि देने वाले खंड में शामिल नहीं किया गया. इससे महान गायिका के प्रशंसकों ने सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों के जरिए अपनी नाराजÞगी व्यक्त की और हॉलीवुड के प्रतिष्ठित संगीत पुरस्कार आयोजित करने वाली रिकॉर्डिंग एकैडमी की आलोचना की. दरअसल, रिकॉर्डिंग एकैडमी ही हॉलीवुड के इस सबसे बड़े संगीत पुरस्कार कार्यक्रम का आयोजन करती है.

एक उपयोगकर्ता ने ट्विटर पर लिखा कि केवल अमेरिकी संगीत को सम्मानित करने वाला यह कार्यक्रम ‘बेकार और महत्वहीन’’ है.
एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘थोड़ा अटपटा, वे जब इस वर्ष गुजरने वाले कलाकारों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं और ऐसे में भारत की सबसे चहेती गायिका लता मंगेशकर का कोई जिक्र नहीं है, तो यह बिल्कुल बेकार लगा.’’ एक अन्य ने लिखा,‘‘ …. तो ऑस्कर और ग्रैमी दोनों ने ही अपने-अपने श्रद्धांजलि खंड में लता मंगेशकर को याद नहीं किया…, यह शर्मनाक है.’’ ट्विटर पर एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘आॅस्कर और ग्रैमी पुरस्कार दोनों ही संगीत के क्षेत्र में विविधता को बढ़ावा देने का दावा करते हैं, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उनमें से किसी ने भी लता मंगेशकर को अपने ’इन मेमोरियम’ खंड में शामिल नहीं किया और उन कलाकारों को याद करने की जहमत नहीं उठाई जो अब हमारे बीच नहीं हैं.’’ इसके अलावा दिग्गज संगीतकार एवं गायक बप्पी लाहिरी के प्रशंसकों ने भी उन्हें ग्रैमी पुरस्कार के इस खंड में शामिल नहीं करने को लेकर निराशा व्यक्त की. बप्पी लाहिरी का इस वर्ष 15 जनवरी को निधन हो गया था.

एक उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘ ग्रैमी ने भारतीय इतिहास की सबसे महान गायिका लता मंगेशकर और दिग्गज संगीतकार बप्पी लाहिरी को श्रद्धांजलि नहीं दी. रिकॉर्डिंग एकैडमी ने क्या शानदार तरीके से इन महान कलाकारों को भुला दिया.’’ गौरतलब है कि ग्रैमी के ‘इन मेमोरियम’ खंड में प्रसिद्ध ड्रम वादक टेलर हॉकिन्स, हॉलीवुड कलाकार सिडनी पोइटियर और बेट्टी व्हाइट, गायक-अभिनेता मीट लोफ, विसेंट फर्नांडिस, जैज संगीतकार चिक कोरिया और अन्य लोगों को श्रद्धांजलि दी गयी.

Back to top button