लॉरेंस बिश्नोई ने मूसेवाला के साथ ‘दुश्मनी’ की बात स्वीकारी, कहा-उसके गैंग ने गायक की हत्या की

नयी दिल्ली/मानसा. गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने जांचकर्ताओं को बताया है कि कनाडा में रहने वाले गोल्डी बराड़ समेत उसके गिरोह के सदस्यों ने साजिश रचकर गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूछताछ में बिश्नोई ने आरोप लगाया है कि मूसेवाला अकाली दल के युवा नेता विक्रमजीत ंिसह उर्फ विक्की मिड्डूखेड़ा की पिछले साल सात अगस्त को हुई हत्या में शामिल था, जिसके कारण बिश्नोई और पंजाबी गायक के बीच ‘‘दुश्मनी’’ पनपी. बिश्नोई मौजूदा समय में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की हिरासत में है.

अधिकारियों के मुताबिक, बिश्नोई जांच में बिल्कुल भी सहयोग नहीं कर रहा और उसने अभी तक अपने गिरोह के उन सदस्यों का नाम नहीं बताया है, जिन्होंने मूसेवाला की हत्या के पीछे की साजिश रची. गायक और नेता मूसेवाला (28) की पंजाब के मानसा जिले में 29 मई को कुछ अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. इससे एक दिन पहले पंजाब सरकार ने मूसेवाला की सुरक्षा घटाई थी.
अधिकारियों के अनुसार, मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने हथियार कानून के तहत दर्ज मुकदमे में बिश्नोई को तिहाड़ से गिरफ्तार करने के बाद उसे तीन दिन की हिरासत में रखा है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी बिश्नोई बिल्कुल भी सहयोग नहीं कर रहा, लेकिन पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया है कि उसकी मूसेवाला के साथ दुश्मनी थी. उसने यह भी दावा किया है कि उसके गिरोह के सदस्यों ने गायक की हत्या की.’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘बिश्नोई ने खुलासा किया है कि गोल्डी बराड़ गिरोह के उन सदस्यों में शामिल था, जिन्होंने मूसेवाला की हत्या की साजिश रची और उसे मारा. हालांकि, उसने अभी तक असली साजिशकर्ताओं और हत्या को अंजाम देने वालों के नाम का खुलासा नहीं किया है.’’ अधिकारी के मुताबिक, ‘‘बिश्नोई ने हत्या के पीछे के मकसद का भी खुलासा नहीं किया है. वह मामले से जुड़े अन्य सवालों के जवाब देने में भी सहयोग नहीं कर रहा है.’’

पंजाब के मुख्यमंत्री ने मूसेवाला के परिवार से मुलाकात कर संवेदना जताई

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कुछ दिन बाद शुक्रवार को उनके घर पहुंचे और शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई. मान सुबह करीब 10 बजे मूसा गांव स्थित मूसेवाला के घर पहुंचे और उनके परिवार के साथ करीब एक घंटे के समय बिताया. मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर मूसेवाला के आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.

मान के दौरे से पहले ग्रामीणों ने मूसा गांव में प्रवेश करने से कथित तौर पर रोकने को लेकर पंजाब पुलिस के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया. हालांकि, पुलिस ने इस बात से साफ इनकार करते हुए कहा कि किसी को भी गांव में घुसने से नहीं रोका गया है.
वहीं, मान के दौरे से पहले मूसेवाला के घर पहुंचे सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक गुरप्रीत ंिसह को भी विरोध का सामना करना पड़ा था. प्रदर्शनकारियों ने राज्य सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए.

एक ग्रामीण ने दावा किया, “हमारे वाहनों को गांव में प्रवेश करने से रोका जा रहा है. हमारे रिश्तेदारों के वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है.” इस बीच, ‘आप’ ने कांग्रेस पर मूसेवाला की हत्या को लेकर ‘गंदी राजनीति’ करने का आरोप लगाया. सत्तारूढ़ पार्टी के मुख्य प्रवक्ता मलंिवदर ंिसह कांग ने दावा किया कि एक पूर्व विधायक सहित कांग्रेस के कुछ नेता और समर्थक परेशानी पैदा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “पूरा पंजाब उन्हें देख रहा है.” गायक के निधन पर शोक जताने के लिए बृहस्पतिवार को पंजाब के मंत्री हरपाल ंिसह चीमा और कुलदीप ंिसह धालीवाल ने मानसा में मूसेवाला के परिवार से मुलाकात की थी. मूसेवाला उन 424 लोगों में शामिल थे, जिनके सुरक्षा घेरे को पंजाब पुलिस ने 28 मई को या तो अस्थायी तौर पर वापस ले लिया था या फिर घटा दिया था.

मूसेवाला की हत्या पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए. केजरीवाल ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जो भी घटना पंजाब में हुई, उस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए. सिद्धू मूसेवाला की हत्या वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है.’’ दिल्ली के रोहिणी स्थित एसटीपी (मल शोधन संयंत्र) का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘पंजाब के मुख्यमंत्री ने पहले ही कहा है कि वे यथासंभव सुनिश्चित कर रहे हैं कि आरोपियों को जल्द पकड़ा जाए और उन्हें कठोरतम सजा दी जाए.’’

Related Articles

Back to top button