LIC के IPO को दूसरे दिन मिला पूरा अभिदान

नयी दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को बोली के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को पूरा अभिदान मिल गया. शेयर बाजारों में शाम सात बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी के 16,20,78,067 निर्गम के लिये 16,68,60,765 बोलियां प्राप्त हुईं. यह कुल निर्गम की तुलना में 1.03 गुना है.

बीएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) और गैर-संस्थागत खरीदारों वाले हिस्से के लिए अबतक कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है. दूसरे दिन क्यूआईबी वाले हिस्से को 40 प्रतिशत और गैर-संस्थागत खरीदारों के हिस्से को 47 प्रतिशत अभिदान मिला. वहीं पॉलिसीधारकों वाले हिस्से को तीन गुना से थोड़ा अधिक अभिदान मिला, जबकि कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्सा को 2.21 गुना अभिदान प्राप्त हुआ.

खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित 6.9 करोड़ शेयर की श्रेणी में दूसरे दिन करीब 93 प्रतिशत अभिदान मिला. सरकार को एलआईसी के आईपीओ से 21,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है. वह एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. कंपनी का आईपीओ बुधवार को खुदरा और संस्थागत निवेशकों के लिए खुला और यह नौ मई को बंद होगा. यह आईपीओ बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में है और इसके जरिये सरकार 22.13 करोड़ शेयर बेचना चाहती है. कंपनी के शेयर 17 मई को सूचीबद्ध हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button