लुहांस्क के अलगाववादी नेता रूस में शामिल होने के लिए कराना चाहते हैं जनमत संग्रह

कीव. पूर्वी यूक्रेन में लुहांस्क क्षेत्र के एक अलगाववादी नेता ने कहा है कि उनका क्षेत्र रूस में शामिल होने के लिए जनमत संग्रह करना चाहता है. ‘लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक’ के प्रमुख लियोनिद पासेचनिक ने रविवार को कहा कि वह आगामी दिनों में एक जनमत संग्रह करा सकते हैं, जिसमें भाग लेने वाले लोगों से पूछा जा सकता है कि क्या वे इस क्षेत्र को रूस का हिस्सा बनाने का समर्थन करते हैं.
रूस ने लुहांस्क और पड़ोसी दोनेत्सक क्षेत्रों में अलगाववादियों का समर्थन किया है क्योंकि 2014 में क्रीमिया पर मास्को के कब्जे के तुरंत बाद वहां विद्रोह हुआ था.

रूस ने 21 फरवरी को इन क्षेत्रों की ‘स्वतंत्रता’ को मान्यता दी और फिर 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने को लेकर सैन्य सहायता के लिए उनके आ’’ान का हवाला दिया. र्बिलन : जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए ‘‘संगीत कार्यक्रम’’ की मेजबानी कर रहे हैं जिसमें यूक्रेन, रूस और बेलारूस के संगीतकार हिस्सा ले रहे हैं.

र्बिलन में राष्ट्रपति के बेलेव्यू पैलेस में ‘र्बिलन फिलहारमोनिक’ की प्रस्तुति में यूक्रेन, रूस और पोलैंड के संगीतकारों ने धुन बजाए.
स्टीनमीयर ने वीडियो के जरिए कार्यक्रम को संबोधित किया क्योंकि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. राष्ट्रपति ने रविवार के आयोजन को ‘आजादी और शांति का संकेत’ बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button