महाराष्ट्र : इसरो की टीम ने चंद्रपुर जिले में मिली अज्ञात वस्तु का किया निरीक्षण

नागपुर. भारतीय अंतरिक्ष अनुंसधान संगठन (इसरो) की टीम शुक्रवार को महाराष्ट्र के पूर्वी हिस्से स्थित चंद्रपुर जिले में उस अज्ञात वस्तु का निरीक्षण करने पहुंची जो करीब एक सप्ताह पहले आसमान से गिरी थी. उल्लेखनीय है कि दो अप्रैल की शाम उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी कई लोगों द्वारा आसमान में जलती हुई अज्ञात वस्तु देखी थी जिसके बाद चंद्रपुर जिले के सिंडेवही तहसील में धातु का छल्ला और छह सिलेंडर जैसी वस्तु मिली थी.

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि वे रॉकेट से निकले बूस्टर के हिस्से हो सकते हैं जिनका इस्तेमाल उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के लिए किया जाता है. हालांकि, नागपुर स्थित भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि वह बिना परीक्षण किए वस्तु की प्रकृति के बारे में टिप्पणी नहीं करेगा.

उल्लेखनीय है कि दो अप्रैल को रात सात बजकर 50 मिनट पर लाडबोरी गांव में एक खेत से लोहे का छल्ला मिला था जबकि अगली सुबह सिंडेवही तहसील के ही पवनपार गांव से सिलेंडर की आकृति की वस्तु मिली. बाद में इलाके से ही पांच सिलेंडर जैसी वस्तु मिली.

खगोलशास्त्र में रुचि रखने वालों के समूह स्काईवाच के प्रमुख सुरेश चोपाने जो इसरो के दो वैज्ञानिकों के साथ मौके पर गए थे ने बताया कि वे उस स्थान पर गए और जांच की जहां पर लोहे का छल्ला और छह सिलेंडर मिले थे. उन्होंने बताया कि इस समय इन वस्तुओं को सिंडेवही पुलिस थाने में रखा गया है और आगे की जांच के लिए इसरो की टीम उन्हें अपने साथ ले जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button