गलती से प्रक्षेपास्त्र चलने की घटना : संयुक्त जांच के लिए पाक की मांग को OIC का समर्थन

इस्लामाबाद. इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों ने इस माह के शुरू में भारत से दुर्घटनावश प्रक्षेपास्त्र चलने की घटना की संयुक्त जांच के पाकिस्तान के आह्वान का समर्थन किया है, ताकि सही तथ्य स्थापित हो सकें. विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस्लामाबाद में ओआईसी के विदेश मंत्रियों के 48वें सत्र में इस बाबत एक प्रस्ताव स्वीकार किया गया है.

ओआईसी के विदेश मंत्रियों ने इस घटना पर गंभीर चिंता जताई है और इस घटना को ‘‘क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति, सुरक्षा और स्थायित्व’’ के लिए खतरा पैदा करने वाला तथा ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन’’ करने वाला करार दिया है. इस प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और अन्य संबंधित अंतरराष्ट्रीय निकायों – जैसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन प्राधिकरण- से अपील की गयी है कि वे अपने कर्तव्यों के अनुरूप भारत के समक्ष यह मामला उठायें ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सही तरीके से तथ्यों को स्थापित किया जा सके.

ओआईसी मुस्लिम बहुलता वाले 57 देशों का एक समूह है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना के बाद स्पष्टीकरण देते हुए पहले ही कह दिया था कि यह भूलवश हुई दुर्घटना है. उन्होने इसके लिए खेद भी जताया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button