मप्र: शहडोल के जंगल में करंट लगने से तेंदुए की मौत…

शहडोल: मध्य प्रदेश में शहडोल जिले के वन क्षेत्र में शिकारियों द्वारा कथित तौर पर लगाए गए बिजली के जाल के संपर्क में आने से एक तेंदुए की करंट लगने से मौत हो गई। इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। वन मंडल अधिकारी (उत्तर क्षेत्र) गौरव चौधरी ने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार को वन परिक्षेत्र ब्यौहारी के खरपा बीट के जंगल में एक तेंदुआ मृत मिला।

उन्होंने बताया कि घटना की जांच के लिए संजय बाघ अभयारण्य से श्वान दस्ते को बुलाया गया और जांच के बाद प्रारंभिक रूप से यह बात सामने आई है कि शिकार के लिए लकड़ी की खूंटी गाड़कर और उसमें बिजली का तार फंसाया गया था। खूंटी में फंसने और करंट लगने के कारण तेंदुए की मौत के बाद शिकारियों ने उसे वहां से दूर ले जाकर जंगल की झाड़ियों में फेंक दिया।

उन्होंने बताया कि मृतक तेंदुए की उम्र लगभग छह से सात साल है और यह दो दिन पुरानी घटना लग रही है। डीएफओ ने बताया कि ग्रामीणों और वन विभाग के गश्ती दल को जब दुर्गंध आने लगी और वहां देखा गया तब पता चला कि वहां तेंदुआ मृत अवस्था में पड़ा हुआ है।

उन्होंने बताया कि लकड़ी की खूंटी और तार जब्त करने के साथ ही दो संदिग्ध व्यक्तियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।
मालूम हो कि देश में मध्य प्रदेश में सबसे अधिक बाघ और तेंदुए पाए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button