श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर नड्डा ने दी श्रद्धांजलि, पीपल का पौधा लगाया

नयी दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर बुधवार को राजधानी स्थित पार्टी मुख्यालय में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यालय परिसर में उन्होंने पीपल का एक पौधा भी लगाया।

मुखर्जी को महान राष्ट्रभक्त, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के उद्योतक और महान शिक्षाविद् करार देते हुए नड्डा ने कहा कि बहुत ही कम समय में उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में रहते हुए औद्योगिक नीति से भारत को मजबूती प्रदान करने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि हालांकि नेहरू के विचारों से असहमत होकर मुखर्जी ने उनके मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनसंघ की स्थापना की। नड्डा ने कहा, ‘‘भारतीय जनसंघ की स्थापना का कारण नेहरू की तुष्टीकरण की नीति थी, जिससे मुखर्जी दुखी और ंिचतित थे। उस वक्त मुखर्जी ने नेहरू से कहा था जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 लगाया जाना देश के लिए घातक है।’’ भाजपा अध्यक्ष ने खुशी जताई कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति ने अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से हटा दिया।

वर्ष 1901 में तत्कालीन कलकत्ता (कोलकाता) में पैदा हुए मुखर्जी स्वतंत्र भारत के पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री थे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया था। उन्होंने ही कश्मीर को लेकर ”नहीं चलेगा एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान” का नारा भी दिया था।

लगातार दूसरी बार केंद्र की सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। मुखर्जी ने 21 अक्टूबर 1951 को भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी बनी।

Related Articles

Back to top button