नर्स ने इन्ट्रावेनस लाइन हटाने के दौरान बच्ची का अंगूठा ‘काटा’

तंजावुर (तमिलनाडु). दो सप्ताह की एक बच्ची के लगी इन्ट्रावेनस लाइन को कैंची से हटाने के दौरान एक नर्स ने शिशु के बायें अंगूठे का एक हिस्सा ही काट दिया. सरकारी अस्पताल के प्रमुख ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी.

नसो के भीतर जिस सूई और पाइप के जरिये दवा को पहुंचाया जाता है उसे इन्ट्रावेनस लाइन कहते हैं. बच्ची के पिता ने संवाददाताओं से कहा कि “नर्स के कारण” अंगूठा कट गया और उन्होंने नर्स के खिलाफ उचित कार्रवाई का अनुरोध किया.

उन्होंने बताया कि एक डॉक्टर ने कटे हुए हिस्से को उसके मूल स्थान पर जोड़ने के लिए सर्जरी की है. तंजावुर सरकारी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जी रविकुमार ने कहा कि जब नर्स ने कैंची से इंट्रावेनस लाइन को हटाया, तो अंगूठे का ऊपर वाला हिस्सा कट गया. उन्होंने पत्रकारों से कहा, “हमने जांच शुरू कर दी है.” उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है.

उन्होंने कहा कि नर्स छुट्टी पर चली गई है और जांच के नतीजे के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी. सर्जरी के बाद अंगूठे के कटे हुए हिस्से को उसके सही जगह पर सफलतापूर्वक दोबारा जोड़ने की संभावना पर उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, “हम दो-तीन दिनों के बाद (परिणाम) जान पाएंगे. कम से कम दो दिन हमें परेशान नहीं होना चाहिए. संभावना है… हम इंतजार कर रहे हैं. हम बच्ची की जांच करेंगे.”

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि घटना सोमवार दोपहर की है जब बच्ची को छुट्टी दी जाने वाली थी.उन्होंने बताया कि जांच पैनल में वरिष्ठ डॉक्टर शामिल हैं और नर्स से पूछताछ की जाएगी. उन्होंने बताया कि घटना के पूरे क्रम का पता लगाया जाएगा और जांच के परिणाम के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close